Viral News: आज के समय में वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है. व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ता चला जाता है. और आखिरकार लोग परेशान होकर वजन कम करने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं. इसी में कई बार उनकी जान पर बन आती है. ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन से आया है, जहां एक 28 वर्षीय मलिए वजन घटाने की सर्जरी कराते वक्त हादसे का शिकार हो गई और उसकी मौत हो गई. 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्कॉटलैंड की महिला ने तुर्किए में वजन घटाने की सर्जरी कराई, इससे दौरान उसकी तबियत बिगड़ गई और मौत हो गई. बीबीसी के अनुसार, पीड़िता का नाम शैनन बोवे था. वह शनिवार को गैस्ट्रिक बैंड सर्जरी के लिए तुर्की गई हुई थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्कॉटलैंड की महिला की मौत की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि गैस्ट्रिक बैंड सर्जरी के दौरान बोवे की तबियत अचानक बिगड़ गई. इसके बाद उनकी मौत हो गई. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि असल में मौत किन कारणों से हुई. बोवे की मौत पर उनके प्रेमी रॉस स्टर्लिंग ने फेसबुक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने दुःख व्यक्त करते हुए लिखा कि स्लीप टाइट माय एंजल, लव यू फॉरएवर एंड ऑलवेज'. 


गैस्ट्रिक बैंड सर्जरी का प्रयोग वजन घटाने के लिए किया जाता है. इसमें सिलिकॉन रबर से बने एक नरम, चिकने और टिकाऊ गुब्बारे को मुंह के माध्यम से एंडोस्कोप द्वारा पेट में डाला जाता है. इसका काम खाने की क्षमता को कम करना और पेट को भरा हुआ रखना होता है. इसे 6 महीने बाद निकाल लिया जाता है और इससे काफी वेट लॉस होता है.


डॉक्टर ने दी चेतावनी


साउथ टाइनसाइड और सुंदरलैंड एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट में सर्जरी के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉ. नील जेनिंग गैस्ट्रिक बैंड सर्जरी को बेहद ही खतरनाक मानते हैं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि वेट लॉस के लिए जो सर्जरी होती है वह काफी बड़ी होती है और इसके सामान्य नहीं समझना चाहिए. किसी भी प्रकार के मरीज को इस सर्जरी से बचना चाहिए.


ये भी पढ़ें: NASA Moon Mission: 50 साल बाद नासा ने लॉन्‍च किया अपना मून मिशन, पहली बार किसी महिला को मिलने जा रहा है मौका