Russia- Ukraine War: रूस और यूक्रेन में करीब 7 महीने से चल रहे युद्ध में यूक्रेन अब वापसी कर रहा है. युद्ध के शुरुआती दिनों में यूक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. इस युद्ध के कारण कई यूक्रेनी लोग अपने घर से बेघर हो गए, लेकिन अब इस युद्ध की तस्वीर धीरे-धीरे बदलती नजर आ रही है. बीते दिनों यूक्रेन से आई खबर ने सबको चौंका दिया है. यूक्रेन ने रूसी सेना से करीब 3000 वर्ग किलोमीटर अपनी जमीन पर दोबारा कब्जा कर लिया.


रूस की सेना ने खार्किव के इलाके को खाली करने के साथ वापस लौटने का ऐलान भी कर दिया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के सरकारी अफसरों की तरफ से कहा गया है कि यूक्रेन की सेना न केवल खार्किव के उत्‍तर और दक्षिण में बल्कि पूर्व में भी बढ़त हासिल कर रही है.

 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने क्या कहा? 


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने गुरुवार शाम को कहा था कि यूक्रेन की सेना ने 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र वापस लिया है. शनिवार शाम को फिर उन्होंने कहा कि 2,000 वर्ग किमी के क्षेत्र पर एक बार फिर यूक्रेन ने अपनी जमीन वापस ले ली है. उधर रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी इज्यूम (Izyum) और कुपियांस्क से अपने सैनिकों के वापस जाने की बात को कबूल की है.

 

जश्न मनाते दिखें जेलेंस्की


यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह अपने सैनिकों के साथ जश्न मनाते हुए दिख रहें है. यूक्रेन सेना प्रमुख ने कहा, "यूक्रेन ने अपनी 3000 वर्ग किलोमीटर जमीन को रूस से युद्ध में वापस ले लिया है. यूक्रेनी सेना ने यह काम सितंबर महीने के मात्र 11 दिनों में ही कर दिया. अगर यूक्रेनी सेना ऐसे ही पूरे आत्मविश्वास के साथ युद्ध करते रही तो रूस की हार तय मानिए."





 

बिजली की समस्या उत्पन्न


गौरतलब है कि इस युद्ध के चलते यूक्रेन के जपोरिजिया क्षेत्र में स्थित परमाणु प्लांट का आखिरी रिएक्टर भी बंद कर दिया गया है. इसके चलते यूक्रेन के कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने युद्ध के बीच इस प्लांट को दुर्घटना से बचने के लिए इसे बंद करने की बात कही थी. उधर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस से अपनी सेना को इस क्षेत्र से वापस लेने की बात कही है ताकि बिजली की समस्या का निदान हो.  

 

ये भी पढ़े: