Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का आज यानी रविवार को 11वां दिन है. यूक्रेन में रूस की भीषण तबाही के कारण वहां के कई शहर खंडहर हो चुके हैं. वहीं, यूक्रेन छोड़कर जाने वाले लोगों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच, यूक्रेन ने इस जंग में रूस को हुए नुकसान को लेकर आंकड़े जारी किए हैं.


यूक्रेन के मुताबिक, इस जंग में 6 मार्च तक रूस के 11 हजार सैनिक मारे गए हैं. वहीं, इस युद्ध में रूस 44 प्लेन और 48 हेलिकॉप्टर गंवा चुका है. रूस के अब तक 285 टैंक तबाह हो गए हैं. इसके अलावा रूस को 109 आर्टिलरी गन, 985 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 50 एमएलआरएस, 2 बोट्स, 447 कार, 60 फ्यूल टैंक, 4 यूएवी और 21 एंटी एयरक्राफ्ट वारफेयर का भी नुकसान हुआ है.




रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव से लेकर खारकीव, मारियूपोल, सुमी, ओडेशा में भारी बमबारी की है. इसी बीच, रूस ने भी दावा किया है कि उसने 11 दिन में यूक्रेन के 2203 से ज्यादा सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. साथ ही रूस ने भारी मात्रा में सैन्य उपकरणों को भी निशाना बनाया है. रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के मिसाइल डिफेंस सिस्टम S-300 को भी नष्ट कर दिया है.


रूस के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूसी सैनिकों ने 11 दिन से जारी युद्ध में यूक्रेन के 69 विमान और हवा में 21 विमान, 748 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 76 रॉकेट लॉन्चर, 274 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार, विशेष सैन्य वाहनों की 532 इकाइयां, 59 मानव रहित हवाई वाहन उपकरण ध्वस्त किए हैं.  


ये भी पढ़ें-


Ukraine Russia War: जेलेंस्की ने की Elon Musk से बात, जंग के बाद ये है यूक्रेनी राष्ट्रपति का प्लान


Ukraine- Russia War: रूस को मनाने की कोशिशें हुई तेज, इजरायली पीएम नेफ्ताली बेनेट ने पुतिन से की लंबी मुलाकात