रूस और यूक्रेन के बीच घमासान युद्द जारी है. इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध में अब तक रूस के 15,300 सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय ने दावा किया, “कुल 99 एयरक्राफ्ट, 123 हेलीकॉप्टर, 509 टैंक्स, 24 यूएवी, 15 स्पेशल इक्विपमेंट, 1000 वाहन, 45 एंटी एयरक्राफ्ट वारफेयर सिस्टम, 1556 अलग-अलग आर्म्ड व्हीकल रूसी बलों द्वारा नष्ट कर दिए गए हैं."


यूक्रेनी विदेश मंत्रालय लगातार इस तरह के ट्वीट कर जंग में यूक्रेनी बलों द्वारा रूस को पहुंचाए गए नुकसान की जानकारी देता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस डेटा की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है और यूक्रेनी पक्ष के नुकसान का डाटा भी स्पष्ट नहीं है.






जेलेंस्की ने कहा पुतिन से बातचीत को तैयार
इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी शांति वार्ता की पेशकश को दोहराया. जेलेंस्की ने स्थानीय मीडिया से कहा कि वह लगभग एक महीने पुराने युद्ध, जिसने कई यूक्रेनी शहरों को तबाह कर दिया, को समाप्त करने के लिए पुतिन से मिलकर "किसी भी प्रारूप में" चर्चा करने के लिए तैयार हैं.


35 लाख से ज्यादा लोगों ने छोड़ा यूक्रेन
इस बीच संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से 35 लाख से ज्यादा लोग देश छोड़ चुके हैं. गौरतलब है कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद शरणार्थियों की संख्या सहित विभिन्न मायनों में यह यूरोप के लिए सबसे बड़ा शरणार्थी संकट है. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय (यूएनएचसीआर) ने मंगलवार को बताया कि 35.3 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ा है. इनमें से सबसे ज्यादा 21 लाख लोगों को पोलैंड ने अपने यहां शरण दी है. उसके बाद रोमानिया ने 5.40 लाख और मोल्दोवा ने 3.67 लाख से ज्यादा लोगों को अपने यहां शरण दी है.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: जेलेंस्की बोले - पुतिन के साथ हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार, युद्ध बातचीत की टेबल पर ही खत्म होगा


इमरान खान बोले- इस्लामोफोबिया के प्रसार के लिए मुस्लिम देश जिम्मेदार, गलत नैरेटिव को रोकने के लिए कुछ नहीं किया