म्यूनिख: यूरोपीय संघ (EU) की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा कि रूस (Russia) अगर यूक्रेन (Ukraine) पर हमला करता है तो उसकी भविष्य की समृद्धि खतरे में पड़ सकती है. उन्होंने कहा कि EU का यह प्रण है कि किसी भी आक्रामकता की स्थिति में मॉस्को (Moscow) के खिलाफ वित्तीय और आर्थिक प्रतिबंधों के "मजबूत पैकेज" लाए जाएंगे.  


EU चीफ ने कहा, "रूस को एक समृद्ध भविष्य की कीमत चुकानी पड़ सकती है." उन्होंने रूस पर "अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के नियमों को फिर से लिखने की कोशिश" करने का आरोप लगाया.


EU चीफ ने रूस पर आरोप लगाया कि वह चीन की तरह, "मौजूदा अंतरराष्ट्रीय नियमों को बदलना चाहता है- वे कानून के शासन के बजाय सबसे ताकतवर के शासन को पसंद करते हैं, आत्मनिर्णय की जगह डराने-धमकाने को पसंद करते हैं."


रूस-यूक्रेन सीमा पर है दुनिया की नजर
रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास करीब एक लाख सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है. इसके अलावा वह नौसेना अभ्यास के लिए काला सागर में युद्ध पोत भी भेज रहा है, जिससे नाटो देशों के बीच यह अंदेशा बढ़ गया है कि यूक्रेन पर रूस हमला कर सकता है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी कई बार यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका जता चुके हैं. शुक्रवार को एक बार फिर जो बाइडन ने कहा कि उन्हें यकीन है और उनके पास यह मानने की वजह है कि रूसी बल आने वाले हफ्ते में राजधानी कीव समेत यूक्रेन पर हमला करेंगे. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अगर रूस हमला करता है तो वह ‘‘विध्वंसकारी और अनावश्यक युद्ध’’ का जिम्मेदार होगा. हालांकि, रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की किसी भी योजना से इनकार किया है.


यह भी पढ़ें:


Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन के विद्रोहियों ने हमले के डर के बीच सैन्य लामबंदी का दिया आदेश


Ukraine Crisis: साइबर हमले से परमाणु हमले तक, US ने Russia पर लगाए ये आरोप, बाइडन ने पुतिन को लेकर कही बड़ी बात