Russia Ukraine War: रूस के साथ जंग के बीच यूक्रेन का सबसे बड़ा डैम काखोवका तबाह हो चुका है, ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ पालतू जानवरों और मवेशियों के जीवन पर भी संकट आ गया है. गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस बात की जानकारी उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दी. 


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक डैम का पानी जंग के मैदान तक पहुंच गया है.  बाढ़ के बाद भी आस-पास के गांव खाली कराए जा रहे हैं. स्थानीय नागरिकों के राहत और बचाव के लिए सुरक्षाकर्मी लगे हुए हैं, जिनकी तारीफ जेलेंस्की ने भी गुरुवार को की. बांध टूटने के बाद आई बाढ़ से न सिर्फ स्थानीय लोग प्रभावित हुए हैं, बल्कि जानवरों पर भी मुसीबत टूट पड़ी है. 


पानी में दम तोड़ रहे हैं जानवर 


पानी में फंसे हजारों जानवरों को बचाने के लिए बचावकर्मी हाथ-पांव मार तो रहे हैं लेकिन सैड़कों जानवर पहले ही दम तोड़ चुके हैं. गुरुवार को जेलेंस्की ने भी कहा कि बढ़ते पानी स्तर को देख जल्दीबाजी में निकल गए, लेकिन वे अपने जानवरों को नहीं ले जा पाए. ऐसे में हजारों कुत्ते, बिल्लियाँ और अन्य पालतू जानवर पानी में फंसे हुए हैं. जिनको लेकर रेस्क्यू अभियान जारी है. गौरतलब है कि मंगलवार को काखोवका बांध टूट गया, जिससे पानी आस पास के गावों के साथ साथ खेरसॉन क्षेत्र में पहुंच गया. जिसके बाद से खरसोन इलाके को भी अलर्ट पर रखा गया है. रूसी न्यूज एजेंसी के मुताबिक 80 गांवों में बाढ़ का खतरा है. 






सड़कें हो चुकी हैं जलमग्न 


पानी के अचानक बढ़ने के बाद इलाके की सड़कें जलमग्न हो गई हैं. जिसके बाद यहां छोटी नाव के जरिये इंसानों के साथ साथ जानवरों का भी बचाव अभियान जारी है. अधिक से अधिक जानवरों को सुरक्षित निकालने के लिए एक्सपर्ट टीमें लगाई गईं हैं. इसके लिए पड़ोसी शहर मायकोलाइव में नगरपालिका पशु पाउंड के प्रमुख इरीना बुखोंस्का बचाव कार्य में लगे हुए हैं. 


बुखोंस्का ने बताया कि कई पालतू जानवर हमारे पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे. उन्होंने बताया कि हम कुछ जानवरों को बचाकर ला रहे थे तभी हमने अपनी आंखों के सामने एक कुत्ते को डूबते हुए देखा. उन्होंने बताया कि कई पालतू जानवर जंजीरों में बंधे होने के कारण तड़प कर मर गए. उन्होंने बताया कि टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक ग्रुप चैट में सैकड़ों पालतू जानवरों के मालिकों से अपने जानवरों को बचाने की गुहार लगाई थी. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: बांध टूटने के बाद आई बाढ़ का दौरा करने पहुंचे ज़ेलेंस्की, बनाया आगे के लिए खास प्लान