Ukraine-Russia War: यूक्रेन से सटे रूस के बेलगोरोड में एक ऑयल डिपो में लगी भयंकर आग यूक्रेन के हमले में लगी थी. इस बात का खुलासा खुद बेलगोरोड के गवर्नर ने किया है. गवर्नर के मुताबिक, यूक्रेन के अटैक हेलीकॉप्टर ने इस फ्यूल डिपो को निशाना बनाया है. अगर गवर्नर का दावा सही है, तो रूस की सीमा में घुसकर यूक्रेन का ये पहला हमला माना जा सकता है. अभी तक रूस की सेना ही यूक्रेन की सीमा में घुसकर अपने स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन यानी हमले कर रही थी.‌


रूसी सेना ने भी माना है कि बेलगोरोड में फ्यूल डिपो पर हमला यूक्रेन के दो (02) मी-24 हेलीकॉप्टर ने किया था. बेहद नीचे उड़ान भरकर इन दोनों हेलीकॉप्टर ने मिसाइल दागकर इस फ्यूल टैंक को उड़ाया. रुसी सेना के मुताबिक, ये फ्यूल डिपो सेना का नहीं था बल्कि सिविलियन यानि आम लोगों की आपूर्ति के लिए था. 


डिपो में काम करने वाले दो कर्मचारी घायल


बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लेव गैलेडकोव‌ के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह फ्यूल डिपो में आग यूक्रेन के अटैक हेलीकॉप्टर के हमले के कारण लगी थी. सुबह करीब 5 बजे यूक्रेन के दो अटैक हेलीकॉप्टर ने बेहद नीचे उड़ान भरकर इस फ्यूल डिपो पर हमला किया. इस हमले का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. बेलगोरोड के गवर्नर के मुताबिक, यूक्रेन के इस हवाई हमले में डिपो में काम करने वाले दो कर्मचारियों के घायल होने की भी खबर है.


यूक्रेन सीमा से सटा इलाका है बेलगोरोड


मॉस्को से करीब 700 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बेलगोरोड यूक्रेन सीमा से सटा इलाका है. यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खारकीव, बेलगोरोड सीमा से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर है. पिछले हफ्ते ही एबीपी न्यूज की टीम इस इलाके में ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए गई थी. कुछ दिन पहले इसी इलाके में रूस के एक सैन्य अड्डे में भी आग लग गई थी, जिसमें चार रूसी सैनिक घायल हो गए थे.


रूस-यूक्रेन में पिछले 37 दिनों जारी है जंग


अगर गवर्नर का दावा सही है, तो ये रूस में यूक्रेन के हमले का पहला हमला माना जा सकता है. अभी तक रूस की सेना ही यूक्रेन की सीमा में घुसकर हमले बोल रही थी. पिछले 37 दिनों से चल रही इस जंग में दोनों ही देश एक दूसरे को बड़ा नुकसान पहुंचाने का दावा कर रहे हैं. रूस का दावा है कि उसकी सेना के स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन में यूक्रेन के अब तक 124 एयरक्राफ्ट, 81 हेलीकॉप्टर और 353 यूएवी मार गिराए हैं. वहीं, यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के 17 हजार सैनिक मार गिराए हैं, हालांकि रूस ने इस आंकड़े को सिरे से नकार दिया है‌.


ये भी पढ़ें- 


कुर्सी पर संकट के बीच इमरान खान की पार्टी को इस चुनाव में मिली जीत, पीएम बोले- जनता ने देशद्रोहियों को नकार दिया


उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दिल्ली दौरे के क्या हैं मायने?