Olena Zelenska On Russian Army: यूक्रेन की प्रथम महिला (Ukraine First Lady) ओलेना जेलेंस्का ने रूसी सैनिकों पर यूक्रेन में यौन हिंसा करने का आरोप लगाया है. स्काई न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओलेना जेलेंस्का ने आरोप लगाया कि रूसी सैनिकों की पत्नियां उन्हें यूक्रेनी महिलाओं का बलात्कार करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं.


यौन हिंसा से निपटने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ओलेना जेलेंस्का ने कहा, "यौन हिंसा किसी पर प्रभुत्व साबित करने का सबसे क्रूर तरीका है...और इस तरह की हिंसा के पीड़ितों के लिए युद्ध के समय गवाही देना मुश्किल है, क्योंकि कोई भी सुरक्षित महसूस नहीं करता है."


'ये भी उनका एक हथियार है'


यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) की पत्नी ओलेना जेलेंस्का (Olena Zelenska) ने दावा किया कि बलात्कार एक "साधन" बन गया है जिसका रूसी सैनिकों ने दो देशों के बीच चल रहे युद्ध में व्यवस्थित रूप से उपयोग किया है. यह एक और उपकरण है जिसे वे (रूसी सेना) अपने हथियार के रूप में उपयोग कर रहे हैं. 


'फोन पर बातचीत से हमने इसे पकड़ा'


ओलेना जेलेंस्का ने कहा, "हम देखते हैं कि रूसी सैनिक इस बारे में बहुत खुले हैं...वे इसके बारे में फोन पर अपने रिश्तेदारों से बात करते हैं, फोन पर बातचीत से हम इसे पकड़ने में कामयाब रहे हैं. वास्तव में रूसी सैनिकों की पत्नियां इसे प्रोत्साहित करती हैं, वे कहती हैं, 'जाओ, उन यूक्रेनी महिलाओं का बलात्कार करो, लेकिन मुझे इसके बारे में बताओ मत."


'बलात्कार को युद्ध अपराध के रूप में मान्यता दी जाए'


ओलेना जेलेंस्का ने यूक्रेनी महिलाओं के बलात्कार को "युद्ध अपराध" के रूप में मान्यता देने का आह्वान भी किया, ताकि अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जा सके. इस साल फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के नेताओं ने रूसी सैनिकों पर बार-बार जुबानी हमला किया है और उन पर महिलाओं का बलात्कार करने का आरोप लगाया है. अप्रैल में यूक्रेनी सांसद लेसिया वासिलेंक ने आरोप लगाया था कि रूसी सैनिकों ने 10 साल की लड़कियों के साथ भी बलात्कार किया.


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस से युद्ध रोकने के एलन मस्क के प्रस्ताव पर भड़के जे़लेंस्की, बोले- यूक्रेन आओ और...