India-Ukraine Foreign Miniters Talk: यूक्रेन के विदेश मंत्री आंद्रेई सिबिहा (Andrii Sybiha) ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से बात की है. यूक्रेन के विदेश मंत्री आंद्रेई सिबिहा ने इसकी जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट किया. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कीव की ऐतिहासिक यात्रा और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की से हुई उनकी बातचीत के बारे में भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से बात की है. इस बातचीत के दौरान हम दोनों ने सहयोग के क्षेत्रों में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई. UNGA से पहले दोनों ने विचारों का आदान-प्रदान किया साथ ही आगे के कदमों का भी जिक्र किया.'


अहम ये है कि यूक्रेन के विदेश मंत्री आंद्रेई सिबिहा और भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के बीच ये बातचीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 सितंबर से शुरू हो रहे अमेरिकी दौरे से पहले हुई है. दरअसल, प्रधानमंत्री अमेरिकी दौरे पर राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अन्य क्वाड नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं. 


यूक्रेन-भारत करेंगे बैठक?


यूक्रेन और भारत के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत के बाद पत्रकारों ने विदेश सचिव विक्रम मिस्री से पीएम मोदी और वोलोडिमीर जेलेंस्की की द्विपक्षीय बैठक को लेकर सवाल पूछा. सवाल के जवाब में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि यूक्रेन, भारत से द्विपक्षीय बैठक के लिए संपर्क की कोशिश कर रहा है. 


रूस-यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा?


अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध पर बातचीत हो सकती है. भारत की भूमिका को अमेरिका समेत अब दुनिया भी इस युद्ध को रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण मान रही है. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पहले ही कह चुके हैं कि रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवाने के लिए भारत, चीन और ब्राजील मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: Lebanon Pager Attack: अपने 50 हजार लोगों को लेबनान से निकालेगा अमेरिका, इजरायल कर रहा है बड़े हमले की तैयारी!