Ukraine Drone: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है. दोनों देशों की सेनायें एक-दूसरे को पीछे धकेलने के लिए नए-नए हथियारों और रणनीति का प्रयोग कर रही हैं. यूक्रेन ने अपने ड्रैगन ड्रोन को लॉन्च किया है, जो सीधे आग उगलता है. ड्रोन से निकली आग का तापमान इतना अधिक होता है कि यह बड़े-बड़े टैंक और मनुष्य की हड्डी तक गला सकता है. 


यूक्रेन की सेना ने अपने इस थर्माइट उगलने वाले ड्रोन का वीडियो साझा किया है. जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि यूक्रेनी ड्रोन रूसी कब्जे वाले इलाके में पेड़ों पर थर्माइट आग की बारिश कर रहा है. एक्स पर साझा किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि अपने लक्ष्य को नष्ट करने के लिए ड्रोन पेड़ों के ऊपर से उड़ रहा है. ड्रोन से आग की लपटें निकल रही हैं, जिसके बाद कुछ ही देर में हर जगह आग लग जाती है.  


2500 डिग्री सेल्सियस की निकलती है आग
वीडियो में दिखाया गया है कि रात को उड़ते समय ड्रोन आग की लपटों को सीधे पेड़ पर छोड़ता है. बताया जा रहा है कि यह ड्रोन थर्माइट उगल रहा है. यह आयरन ऑक्साइड और एल्युमिनियम से बना होता है. आयरन ऑक्साइड और एल्युमिनियम के आपस में मिलने से आग की भयानक धारा पैदा होती है. ड्रैगन ड्रोन से निकलने वाली आग का तापमान 2500 डिग्री सेल्सियस हो ता है, जो किसी भी स्टील को पिघलाने के लिए पर्याप्त है. 






दुश्मनों का मनोबल तोड़ देता है ड्रैगन ड्रोन
दरअसल, रूसी टैंकों को नष्ट करने के लिए यूक्रेनी ड्रोन ऑपरेटर पहले से ही थर्माइट हथियारों का प्रयोग कर रहे हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि यूक्रेनी ड्रोन का उद्देश्य रूसी सैनिकों को मारना नहीं, बल्कि उनके हथियारों को नष्ट करना और सैनिकों की पोजिशन को तहस-नहस करना है. ये ड्रोन दुश्मन के इलाके में आग लगा देते हैं, जिससे दुश्मन सैनिकों का मनोबल टूट जाता है और वे तेजी से आगे नहीं बढ़ पाते हैं.


यह भी पढ़ेंः कौन रुकवा सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन ने भारत का नाम लेकर कही बड़ी बात, चीन-ब्राजील का भी किया जिक्र