Russia-Ukraine War: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध को करीब 16 महीने हो चुके हैं. दोनों देशों की सेनाएं लगातार एक-दूसरे पर हमलावर है. दोनों देशों के हजारों सैनिकों अपनी जान गंवा चुके है. युद्ध शांत करने की कई देशों ने पहले भी पहल की है, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला है. अब यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कीव में सरकार यूक्रेन में संघर्ष को खत्म करने के लिए बातचीत करने के लिए तैयार हो सकती है.


रूसी न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने युद्ध को खत्म करने को लेकर बातचीत पर शर्त रखी और कहा अगर उनकी सेना उन सीमाओं पर  नियंत्रण हासिल कर लेते हैं, जिन्हें देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानता है.ये बात ज़ेलेंस्की ने शनिवार (1 जुलाई) को संवाददाता सम्मेलन में कहा.


युद्ध को खत्म करने को लेकर बातचीत को तैयार
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की जिन सीमाओं की बात कर रहे है,उनमें  क्रीमिया, डोनबास, ज़ापोरोज़े और खेरसॉन क्षेत्र शामिल है. शनिवार को स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जब ज़ेलेंस्की से पूछा गया कि क्या वो युद्ध को खत्म करने को लेकर बातचीत को तैयार है, तभी उन्होंने सीमाओं पर नियंत्रण सीमाओं पर  नियंत्रण वाली बात कही.  इन सीमाओं के भीतर जो भी जगह शामिल है, वो रूस के तरफ से साल 2022 फरवरी में हमला करने से पहले यूक्रेन के नियंत्रण में थे.


नाटो में शामिल होने का मुद्दा
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन कूटनीति बातचीत के लिए तैयार होगा जब हम वास्तव में अपनी सीमाओं पर होंगे. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार हमारी वास्तविक सीमाओं पर नियंत्रण होना जरूरी है.ज़ेलेंस्की ने देश की बहुप्रतीक्षित नाटो सदस्यता का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि जब 11-12 जुलाई को विनियस में एक शिखर सम्मेलन के लिए गुट बुलाया जाएगा तो गठबंधन के पास यूक्रेन को इसमें शामिल करने के लिए आमंत्रित करने का हर कारण मौजूद होगा. उन्होंने कहा कि उन्हें इस संदर्भ में स्पष्ट संकेत की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Digital Payment: पाकिस्तानी आवाम ने इडिंया के लिए बांधे तारीफों के पुल, कहा- हम भारत से 500 साल पीछे हैं वहां तो...