Russia Ukraine War: रूस की सेना यूक्रेन के कब्जे वाले खेरसॉन (Kherson) से पीछे हट रही है. खेरसॉन शहर को वापस पाने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने रविवार को कहा कि यहां जांचकर्ताओं ने 400 से अधिक रूसी वॉर क्राइम का खुलासा किया है. खेरसॉन क्षेत्र के क्षेत्रों में सैनिकों और नागरिकों दोनों के शवों को रूसी कब्जे से मुक्त पाया है.


वोलोडिमिर जेलेंस्की ने वीडियो संबोधन में कहा, "जांचकर्ता पहले ही 400 से अधिक रूसी वॉर क्राइम का दस्तावेजीकरण कर चुके हैं. वहां से मृत नागरिकों और सैनिकों के शव पाए गए हैं. 1,00,000 से अधिक निवासियों को प्रभावित करने वाली 226 बस्तियों में कानून की बहाली स्थापित की जा रही है."


'हम हर हत्यारे को ढूंढेंगे'


जेलेंस्की ने वीडियो संबोधन में कहा, "खेरसॉन क्षेत्र में रूसी सेना ने हमारे देश के अन्य क्षेत्रों की तरह ही अत्याचार किए हैं, जहां वह प्रवेश करने में सक्षम थी. हम हर हत्यारे को ढूंढेंगे और न्याय के कटघरे में लाएंगे...इसमें कोई शक नहीं है."


रूस पर लगा है युद्ध अपराध का आरोप


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, युद्ध की शुरुआत के बाद से बुचा, इज़ियम और मारियुपोल सहित क्षेत्रों में सामूहिक कब्रें पाई गई हैं. यूक्रेन ने अत्याचारों के पीछे रूसी सैनिकों का हाथ होने का आरोप लगाया है. संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग ने पिछले महीने कहा था कि यूक्रेन में युद्ध अपराध किए गए थे और आक्रमण की शुरुआत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के "विशाल बहुमत" के लिए रूसी सेना जिम्मेदार थी.


रूस ने इस साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर सैन्य अभियान शुरू किया था और सबसे पहले खेरसॉन को ही कब्जे में लिया था. सितंबर महीने में क्रेमलिन में एक समारोह में, तीन अन्य क्षेत्रों के साथ, इस क्षेत्र को भी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के हिस्से के रूप में घोषित किया था. हालांकि, यूक्रेन के सैनिकों ने इस क्षेत्र में रूसी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया और शहर पर वापस अपना नियंत्रण कर लिया.


ये भी पढ़ें- Istanbul Explosion: इस्तांबुल में बम विस्फोट करने वाला संदिग्ध शख्स गिरफ्तार, तुर्की के मंत्री बोले- कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी का हाथ