Russia Ukraine War : यूक्रेन और रूस के बीच काफी दिनों से चल रहा तनाव कल रात युद्ध में बदल गया. रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के बाद से पूरी दुनिया में हलचल तेज हो गई है. AFP की एक रिपोर्ट की माने तो इस हमले में 137 लोगों की मौत हो गई. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि यूक्रेन में आने वाला कुछ दिन, सप्ताह और महीने यहां के लोगों के लिए कठिन होने वाले हैं. 


उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, 'अगले कुछ दिन, सप्ताह और महीने यूक्रेन के लोगों के लिए कठिन होंगे. पुतिन उन्हें काफी तकलीफ दे रहा है, लेकिन यूक्रेन की जनता को आजादी के 30 साल हो गए हैं और उन्होंने दिखा दिया है कि जो उनके देश को पीछे ले जाने की कोशिश करेगा, वो उन्हें बर्दाश्त नहीं करेंगे चाहे वो कोई भी देश हो. '


 






बता दें कि रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने जंग को चुना है लेकिन उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को रूस के खिलाफ गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है. 


व्हाइट हाउस (White House) को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा कि चार प्रमुख बैंक पश्चिमी शक्तियों द्वारा प्रतिबंधों से प्रभावित होंगे. इसके साथ ही जो बाइडन ने कहा कि उनकी रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से बात करने की कोई योजना नहीं है.


पुतिन को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम


राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस से संबोधन में कहा कि रूस की सेना ने बिना किसी उकसावे के यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण किया है. यह एक पहले से नियोजित हमला है. इसकी कई महीने पहले से प्लानिंग की जा रही थी. जो बाइडेन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बातचीत को लेकर सभी कोशिशों को दरकिनार कर दिया. पुतिन ने पश्चिमी देशों की ओर से रखे सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया था. अगर वो प्रस्ताव मान लेते तो इस संघर्ष और घटनाक्रम से बचा जा सकता था. पुतिन ने यूक्रेन की सीमा पर हजारों की संख्या में सैनिकों की पहले से ही तैनाती की थी और आधुनिक हथियार और उपकरण भी जुटाए थे. जो उनके गलत इरादों को लेकर पहले से संकेत दिया जा रहा था.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग के बीच पीएम मोदी ने की व्लादिमीर पुतिन से बात, कहा- शांति से ही होगा समाधान


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग से दुनिया में हड़कंप, स्थिति पर ब्रिटेन की विदेश मंत्री के साथ एस जयशंकर ने किया मंथन