यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दुनियाभर के तमाम बड़े देशों की तरफ से इसकी निंदा की जा रही है. अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई देशों ने रूस को हमला रोकने की सलाह दी है. इसी बीच अब भारत की तरफ से भी रिएक्शन सामने आया है. भारत के विदेश राज्य मंत्री डॉ राजकुमार रंजन सिंह ने कहा है कि भारत का इस मामले पर न्यूट्रल स्टैंड है. 


शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद - भारत


विदेश राज्य मंत्री से जब पूछा गया कि, यूक्रेन पर रूस ने हमला कर दिया है, इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय का क्या रिएक्शन है? इस पर जवाब देते हुए राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि, भारत का स्टैंड इस मामले पर न्यूट्रल है और हम इसके शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद कर रहे हैं. 


बता दें कि भारत ने अब तक इस मामले को लेकर अपना कोई पक्ष नहीं लिया है. जहां एक तरफ दुनिया के बड़े देश यूक्रेन के समर्थन में खड़े नजर आ रहे हैं और रूस की कार्रवाई की निंदा कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ भारत फिलहाल न्यूट्रल रहने की नीति अपना रहा है. हालांकि यूएनएससी में भारत की तरफ से इस मामले पर चिंता जताई गई. भारत ने कहा कि, बातचीत से ही इस मामले का हल निकालना चाहिए. दुनिया के लिए युद्ध टालना ही बेहतर होगा. भारत के अलावा चीन की तरफ से भी इस मामले पर अभी कुछ नहीं कहा जा रहा है. चीन ने कहा है कि, कोई भी ऐसी कार्रवाई नहीं होनी चाहिए, जिससे हालात और ज्यादा बिगड़ें. साथ ही कहा कि यूक्रेन में जो कुछ हो रहा है उसके पीछे कई अहम कारण हैं. लेकिन चीन इससे पहले रूस के समर्थन में बयान दे चुका है. 


ये भी पढ़ें - 


Russia Ukraine War LIVE: यूक्रेन की सेना का दावा - 'लुहान्स्क क्षेत्र में 5 रूसी विमानों और 1 हेलीकॉप्टर को मार गिराया'


रूसी जासूस बना देश का राष्ट्रपति, जानिए रूस की सत्ता के शिखर तक कैसे पहुंचे व्लादिमीर पुत‍िन?