Ukraine Russia War: कनाडा की संसद को ज़ेलेंस्की ने किया संबोधित, कहा- जंग के दौरान यूक्रेन में 97 बच्चों की हुई मौत

Ukraine Russia Live Updates: रूस - यूक्रेन के बीच 20वें दिन भी जंग जारी है. इस बीच मंगलवार को एक बार फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत हुई.

ABP Live Last Updated: 15 Mar 2022 10:50 PM
जंग के दौरान यूक्रेन में 97 बच्चों की मौत- ज़ेलेंस्की

कनाडा की संसद को संबोधित करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन में शुरू हुई जंग के बाद से उनके देश में 97 बच्चे मारे गए हैं.

रूस ने राष्ट्रपति जो बाइडेन पर लगाया बैन

रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन समेत रूस के बड़े अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

यूक्रेन में फॉक्स न्यूज़ के कैमरामैन की मौत

यूक्रेन में फॉक्स न्यूज़ के कैमरामैन  पीयर ज़ैक्रज़ेव्स्की (Pierre Zakrzewski) की मौत हो गई है. कीव के पास उनकी टीम की गाड़ी पर अटैक हुआ, जिसमें उनकी मौत हो गई. 

रूस-यूक्रेन के बीच शुरू हुई वार्ता

आज एक बार फिर रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करने के लिए वार्ता शुरू हो गई है. बीते रोज़ हुई बातचीत में कोई फैसला नहीं हो सका था इसलिए आज फिर बातचीत शुरू हुई है.

रूस का अमेरिका पर बड़ा आरोप

रूसी सुरक्षा परिषद ने अमेरिका को लेकर बड़ा दावा किया है. कहा गया है कि यूएस के सलाहकारों ने यूक्रेन की बायोलॉजिकल और परमाण हथियार बनाने में मदद की है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का बड़ा बयान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन नाटो में शामिल नहीं होगा. रूसी न्यूज़ एजेंसी स्पूतनिक की रिपोर्ट में बताया गया है कि ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन को ये तथ्य स्वीकार कर लेना चाहिए कि यूक्रेन नाटो में शामिल नहीं होगा.

30 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन- UN

संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से 30 लाख लोगों ने पलायन किया है. यूएन के मुताबिक करीब 14 लाख बच्चों ने 24 फरवरी के बाद से यूक्रेन छोड़ दिया है.

30 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन- UN

संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से 30 लाख लोगों ने पलायन किया है. यूएन के मुताबिक करीब 14 लाख बच्चों ने 24 फरवरी के बाद से यूक्रेन छोड़ दिया है.

कीव में सख्त कर्फ्यू

यूक्रेन की राजधानी कीव पर बढ़े हमलों के साथ ही रूस-यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई और तेज़ हो गई है. बढ़ते हुए खतरे के मद्देनजर, राजधानी कीव में 15 मार्च की रात 8 बजे से 17 मार्च की सुबह तक सख्त कर्फ्यू का एलान किया गया है. कीव के मेयर विताली क्लिचको के मुताबिक आज का दिन कठिन है. सैन्य कमांड ने कीव में 17 मार्च की सुबह 7 बजे तक पूर्ण कर्फ्यू का एलान किया है. इस दौरान लोग केवल किसी बॉम्ब शेल्टर में जाने के लिए निकल सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग 20वें दिन भी चल रहा है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर बम बरसा रहा है. रूस के हमलों का जवाब यूक्रेन की सेना की ओर से दिया जा रहा है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यूक्रेन में हर सेकंड एक बच्चा रिफ्यूजी बन रहा है.

यूक्रेन के डिप्टी पीएम का आया ये बयान

रूस के यूक्रेन पर हमले के 20वें दिन यूक्रेन के डिप्टी पीएम इरीना वेरेशचुकसेज़ ने कहा है कि मंगलवार के लिए यानी आज के लिए नौ मानवीय कॉरिडोर की मंज़ूरी दी गई है. इसके ज़रिए लोगों को निकाला जाएगा.

राज्यसभा में विदेश मंत्री का बयान

एस जयशंकर ने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की. यह मुश्किल हालातों में अंजाम दिया जाने वाला एक बड़ा ऑपरेशन था. भारत सरकार ने 15 फरवरी, 20 और 22 फरवरी को एडवाइजरी जारी करके छात्रों को यूक्रेन से निकलने के लिए कहा था.

यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्री का बयान

यूक्रेन संकट को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मुश्किल हालातों में भी हम अपने 22 हज़ार 500 से अधिक छात्रों को भारत वापस लाए हैं. हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार चर्चा कर रहे थे, लेकिन हमारे सामने चुनौती यह थी कि हमारे नागरिकों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सके. 

एक नागरिक की मौत

यूक्रेन रूस युद्ध के 20वें दिन कीव पर रूस ने हमले तेज कर दिए हैं. वहीं मिली जानकारी के अनुसार मिसाइल अटैक में एक नागरिक की मौत हो गई. 

रूस में नया कानून पारित

यूक्रेन रूस जंग के बीच रूस में एक नया कानून पारित किया गया है. इस कानून के तहत सरकार की नीतियों के विरुद्ध कोई भी जानकारी फैलाने को अपराध की श्रेणी में लाता है.



 



 

ईयू ने रूस के खिलाफ चौथी बार प्रतिबंध लगाए

यूरोपीय संघ (ईयू) ने रूस को रूस पर चौथी बार प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है. फ्रांस ने कहा कि 27 देशों की सदस्यता वाले ईयू ने ‘हमारे अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ विचार-विमर्श करके यूक्रेन के खिलाफ हमले में शामिल लोगों एवं प्रतिष्ठानों और रूसी अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों को निशाना बनाने वाले चौथे पैकेज को मंजूरी दी है.’

वोल्नोवाखा शहर तबाह

रूसी सेना यूक्रेन पर लगातार हमले कर रही है. इस बीच खबर आई है कि रूसी टैंको ने यूक्रेन के वोल्नोवाखा शहर को तबाह कर दिया है. 

वेलिका डिमेरका शहर में बस स्टॉप पर बमबारी

आज युद्ध का 20वां दिन है. एक तरफ जहां दोनों ही पक्ष झुकने को तैयार नहीं हैं वहीं. वेलिका डिमेरका शहर में बस स्टॉप पर बमबारी हुई. 

अमेरिका की चीन को चेतावनी

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का साथ देने पर अमेरिका ने चीन को फटकार लगाई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने सोमवार को एक चीनी अफसर को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में मदद करने को लेकर चेतावनी दी है. हालांकि, रूस ने इस बात से इनकार किया है कि उसने युद्ध के लिए चीनी उपकरणों के इस्तेमाल करने की अपील की थी. 

यूक्रेन ने रूस के 100 सैनिक मार गिराए

यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के 100 सैनिक मार गिराए हैं जबकि 6 गाड़ियां तबाह कीं हैं.

अमेरिकी संसद को संबोधित करेंगे जेलेंस्‍की

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की अमेरिकी संसद में संबोधन देंगे. राष्ट्रपति जलेंस्की बुधवार 6:30 बजे वर्चुअली अमेरिकी सांसद को संबोधित करेंगे.

यूक्रेन को अबतक 120 बिलियन डॉलर का नुकसान

यूक्रेन के डिप्टी आर्थिक मंत्री ने बताया है कि अब तक करीब 120 बिलियन डॉलर का नुकसान रूस के हमले की वजह से हो चुका है. ऐसे में यूक्रेन की जीडीपी की हालत क्या होने वाली है, इसका अंदाजा आपको लग गया होगा.

यूक्रेन में 1700 से ज्यादा लोगों की मौत

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 20वां दिन है. अब तक 1700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

रूस के पास महज 10 दिन का ही गोला बारूद शेष

यूक्रेन रूस के बीच जंग के दौरान एक बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल यूरोप के अमेरिकी सेना के पूर्व कमांडर बेन होजेस ने दावा किया है कि रूस के पास अब महज 10 दिन का ही गोला बारूद शेष है.

बैकग्राउंड

Ukraine Russia Live Updates: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे जंग ने पिछले 20 दिनों में यूक्रेन को तबाह कर दिया है. ज्यादातर बड़े शहर खाक हो गए हैं, लोग अपने अपने परिवार को लेकर देश छोड़ रहे हैं. एक तरफ जहां रूस या यूक्रेन दोनों ही देश पीछे हटने को तैयार नहीं है वहीं दूसरी तरफ बातचीत के कई सेशन के बाद भी कोई हल नहीं निकल पा रहा है. सोमवार को दोनों देशों के बीच चल रही चौथे दौर की बातचीत अचानक रोक दी गई. आज भी चौथे दौर की बातचीत जारी रहेगी. बातचीत के बीच तबाही भी जारी है. इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने वाले हैं. ज़ाहिर है वो हर उस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, जहां से रूस के खिलाफ माहौल बनाया जा सके.


वहीं संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की है कि सेंट्रल इमरजेंसी रिस्पांस फंड से यूक्रेन को 4 करोड़ डॉलर दिया जायेगा. युद्ध रोकने के लिए इस्राइल रूस-यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हो गया है.


28 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन


जंग से यूक्रेन में तबाही मच गई है. लाखों की संख्या में लोग देश छोड़ने को मजबूर हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि 24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से यूक्रेन से भागे शरणार्थियों की संख्या 28 लाख से ऊपर हो गई है. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी, यूएनएचसीआर ने कहा कि 2,808,792 शरणार्थियों ने अब तक देश छोड़ दिया है, रविवार से और 110,512, यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे बड़ा शरणार्थी पलायन है.


ये भी पढ़ें:


रूस का दावा- अलगाववादी डोनेट्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी हमले में 20 लोगों की मौत, कहा- यह युद्ध अपराध है 


UN में भारत ने रूस और यूक्रेन से किया आह्वान, कहा- शत्रुता पर विराम के लिए सीधे संवाद करें

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.