Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन में हो रही जंग ने पूरी दुनिया को चिंता में ला दिया है. यूक्रेन पर हो रहे हमले को देखते हुए कई नाराज देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की जंग का ये सिलसिला रूस और यूक्रेन तक ही सीमित नहीं है. दरअसल बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति और यूरोप के आखिरी तानाशाह माने जाने वाले अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने गलती से एक ऐसी बात का खुलासा कर दिया है जिसे सुन आप हैरान रह जाएंगे. 


ब्रिटेन के अखबार डेली मेल की रिपोर्ट में दावा किया गया है बेलारूस के राष्ट्रपति यूक्रेन में रूसे के हमले वाले रूटों पर एक टीवी प्रेजेंटेशन दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने ये गलती से खुलासा कर दिया कि यूक्रेन के बाद मोल्दोवा (Moldova) अगला देश होगा, जिस पर हमला होना है. 


लुकशेंको टीवी प्रजेंटेशन के दौरान एक बड़े से मानचित्र के पास खड़े थे. उस मानचित्र में यूक्रेन के छोटे से पड़ोसी देश पर ऑपरेशन को अंजाम देने के बारे में जानकारी देखी गई. बता दें कि बेलारूस और रूस एक दूसरे के काफी करीबी देश हैं. इन दोनों राष्ट्पति के रिश्ते भी काफी अच्छे हैं यही वजह है कि इस जंग में माना जा रहा है कि बेलारूस पुतिन का समर्थन देगा. 


दोनों देशों के अच्छे रिश्ते के कारण ही बेलारूस ने रूस की सेना को अपनी जमीन के रास्ते यूक्रेन पर हमला करने की इजाजत दी. मिली जानकारी के अनुसार रूस यूक्रेन के जंग में बेलारूस के सैनिको ने भी यूक्रेन पर हमला बोल दिया है. हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. बेलारूस ने इस हमले से इनकार कर दिया है. 


रूस ने शुरू किया परमाणु अभ्यास 


रूसी परमाणु पनडुब्बियों ने मंगलवार को बेरेंट सागर में उतरकर अभ्यास की शुरुआत की. इस अभ्यास के दौरान बर्फ से ढंके साइबेरियाई क्षेत्र में मोबाइल मिसाइल लॉन्चर की भी चहलकदमी दिखी. यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों से तनाव बढ़ने को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अपने देश के परमाणु बलों को हाई-अलर्ट पर रहने के आदेश देने के बाद ये अभ्यास किए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूस को कमजोर करेगा अमेरिका, नहीं चलेगी पुतिन की मनमानी, जानिए बाइडेन ने आज क्या-क्या एलान किए


Ukraine की EU में एंट्री पर लगी मुहर, भावुक होकर बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की- हम टूटेंगे नहीं, बातचीत से पहले गोलाबारी रोके Russia