रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) को यूक्रेन (Ukraine) में रूसी आक्रमण को लेकर पहले से जानकारी थी. चीन ने रूस से विंटर ओलंपिक के समापन तक रूकने के लिए कहा था. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने फरवरी की शुरुआत में वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympics) की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी का हवाला देते हुए ये जानकारी दी है. रिपोर्ट इस बात की ओर संकेत करती है कि चीन सरकार और उसके वरिष्ठ अधिकारियों को पिछले हफ्ते आक्रमण शुरू होने से पहले रूस की आक्रमण योजनाओं और उनके इरादों को लेकर जानकारी थी.


ड्रैगन को थी यूक्रेन में हमले की जानकारी


पिछले महीने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुलाकात भी की थी. मॉस्को और बीजिंग ने उस समय एक बयान जारी कर घोषणा की थी कि उनकी साझेदारी की कोई सीमा नहीं है. इस दौरान दोनों देशों ने नाटो के विस्तार योजना की कड़ी आलोचना भी की थी. दोनों नेताओं ने कहा था कि वो सच्चे लोकतंत्र के साथ एक नया वैश्विक क्रम स्थापित करेंगे. चीन ने 20 फरवरी को ओलंपिक का समापन समारोह आयोजित किया था. इसके बाद पुतिन ने रूसी सैनिकों को पूर्वी यूक्रेन के विद्रोही-नियंत्रित क्षेत्र में प्रवेश करने का आदेश दिया था.


24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला


24 फरवरी को गुरुवार के दिन रूसी सेना ने यूक्रेन (Ukraine Russia War) पर पूरी तरह से आक्रमण शुरू किया था. जिसमें बैलिस्टिक मिसाइलों, तोप के गोले और टैंक यूनिट के साथ यूक्रेनी शहरों पर हमले करना शामिल था और उस वक्त से लगातार रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले जारी हैं. जिसमें सैनिकों के साथ-साथ कई निर्दोष लोगों की जान भी चली गई है. बता दें कि चीन और रूस सालों से अपने आर्थिक, राजनयिक और सैन्य संबंधों को मजबूत कर रहे हैं. ओलंपिक के दौरान बीजिंग में चर्चा से पहले शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन 37 बार मिले हैं.


ये भी पढ़ें:


रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने टाली अपनी बैलिस्टिक मिसाइल लॉंचिंग, बताई यह वजह


Russia Ukraine War: भारतीय छात्रों को बंधक बनाने के रूसी आरोपों को अमेरिका ने नकारा, कहा- ‘यह रूस का प्रोपेगेंडा वॉर’