Ukraine Russia War: रूस ने अपने नौसेना के अड्डों की रक्षा के लिए ब्लैक सी में ट्रेंड डॉलफिन को तैनात किया है. इन डॉलफिन को इस तरह ट्रेंड किया गया है कि समंदर में होने वाली किसी भी अप्रिय गतिविध को ये भांप सकती हैं साथ ही बाहर बैठी कंमाड को अलर्ट कर सकती हैं. जानकार बताते हैं कि ये जवाबी हमला करने में पूरी तरह सक्ष्म हैं. 


अमेरिका के नेवल इंस्टीट्यूट ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं जिसमें ये ब्लैक सी में तैनात डॉलफिन रूसी नौसेना पोत सेवेस्तापोल की रक्षा करते हुए नजर आ रही हैं. बताया जा रहा है कि रूस के लिए सेवेस्तापोल नौसेना का सबसे महत्वपूर्ण बेस है. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस इन डॉलफिन का इस्तेमाल यूक्रेन के अंदर वॉटर हमले को रोकने के लिए कर रहा है. रूस का मानना है कि सेवेस्तापोल रूस-यूक्रेन युद्ध के चेहरे को पूरी तरह बदल सकता है.







 पहले भी अमेरिका और रूस समुंद्री जीवों को तैनात कर चुके


जानकारी के मुताबिक, सेवेस्तापोल नेवल बेस पर रूस के कई जहाज खड़े हैं. कहा जा रहा है कि ऐसे तो ये यूक्रेन के पास मौजूद मिसाइल रेंस से काफी दूर हैं लेकिन फिर भी रूस को शक है कि वो पानी के अंदर से सेवेस्तापोल पर खड़े जहाजों पर हमला कर सकता है जिस कारण रूस ने ब्लैक सी में डॉलफिन तैनात करने का फैसल किया. बता दें, अमेरिका और रूस पहले भी समुंद्री सीमा की रक्षा के लिए समुंद्री जीवों को तैनात कर चुके हैं. इसके लिए उन्होंने इन समुंद्री जीवों को ट्रेनिंग देने का काम किया है.  


यह भी पढ़ें.


Single Use Plastic: सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्प पर स्टार्टअप शुरू करने वालों की दिल्ली सरकार करेगी मदद


Maharashtra: महानगर गैस ने CNG के दाम चार रुपये बढ़ाए, रसोई गैस की कीमतों में नहीं की वृद्धि