रूस और यूक्रेन के बीच 35वें दिन भी भीषण जंग जारी है. युद्ध में यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. हालांकि कीव और चेर्नीहीव से रूसी सैनिकों की वापसी भी हो रही है. युद्ध में यूक्रेन के हजारों सैनिक मारे गए हैं वही भारी संख्या में आम नागरिक और बच्चे भी हताहत हुए हैं. यूक्रेन का दावा है कि उसके सैनिकों ने भी हजारों रूसी सैनिकों को युद्ध में मार गिराया है. कीव के संयुक्त राष्ट्र दूत सर्गेई किस्लिट्स्या (Sergiy Kyslytsya) ने कहा है कि रूस का असैन्यीकरण किया जा रहा है. उन्होंने दावा किया है कि रूस के 17000 सैनिक युद्ध में मारे गए हैं. वही रूस के कई टैंक और हथियार भी नष्ट किए गए हैं.


रूस ने 17 हजार सैनिकों और 1700 बख्तरबंद वाहनों को खोया


कीव के संयुक्त राष्ट्र दूत ने कहा कि यूक्रेन में आक्रमण की शुरुआत के बाद से रूस ने 17,000 से अधिक सैन्य कर्मियों को खो दिया है. इसके साथ ही रूस के 1,700 से अधिक बख्तरबंद वाहन नष्ट कर दिए गए. इसके अलावा जंग के दौरान रूस के लगभग 600 टैंक भी बर्बाद हो गए. उन्होंने यह भी कहा कि रूस ने 300 आर्टिलरी सिस्टम, 127 प्लेन और 129 हेलीकॉप्टर, लगभग 100 रॉकेट लॉन्चर सिस्टम खो दिए हैं. इसके साथ ही 54 एयर डिफेंस सिस्टम और सात जहाज भी रूस ने खो दिए हैं. Kyslytsya ने कहा कि ये व्लादिमीर पुतिन के लिए एक बड़ा झटका है.


रूस और यूक्रेन में शांति वार्ता को लेकर पहल जारी


बता दें कि रूस ने जंग को खत्म किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में संभावित रूप से समझौता किए जाने का संकेत देते हुए कीव और चेर्नीहीव के पास सैन्य अभियान में कटौती करने का मंगलवार को फैसला किया है. यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को कहा था कि उसने एक रूपरेखा पेश की है जिसके तहत देश अपने आप को निष्पक्ष घोषित करेगा और अन्य देश उसकी सुरक्षा गारंटी देंगे.


ये भी पढ़ें: तुर्की में बातचीत की मेज पर यूक्रेन के झुकने के बाद रूस का कीव-चेर्नीहीव पर हमले रोकने का एलान, लेकिन US को मॉस्को पर संदेह


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूसी अरबपति का सुपरयाट लंदन में जब्त, ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ने कहा- यह पुतिन और उनके साथियों को स्पष्ट चेतावनी