Ukraine-Russia War Latest Update: यूक्रेन पर रूसी हमले को करीब 24 घंटे होने को आए हैं. हर बीतते मिनट के साथ हमले और ज्यादा तेज होते जा रहे हैं. यूक्रेन की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन बड़ी रूसी सेना के सामने ये नाकाफी है. अब सबकी नजरें इस बात पर लगी हैं कि ये जंग कितनी देर तक चलेगी, क्योंकि रूसी सेनाओं ने महीनों की प्लानिंग के बाद यूक्रेन पर अटैक किया है और सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि हमले की रफ्तार ऐसी है, जो इससे पहले किसी युद्ध में देखी नहीं गयी थी. रूस समर्थक विद्रोही यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस गए हैं. वहीं, चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट पर भी रेड आर्मी का कब्जा हो गया है. इस लड़ाई में अब तक 137 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं, यूक्रेनी सेना ने रूस के भी कई विमान ध्वस्त कर दिए हैं.


होस्तोमेल में रूसी सेना का जबरदस्त हमला


रूसी सेना ने सबसे पहले यूक्रेनी सेना के कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम, एयर डिफेंस ठिकानों और एयरबेस को निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया. रूसी हमले का नतीजा ये हुआ कि कुछ ही घंटों के भीतर यूक्रेन की खुद की रक्षा करने की ताकत बेहद कम हो चुकी है, काउंटर अटैक करना उनके लिए बेहद मुश्किल हो रहा है. यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाके होस्तोमेल में रूसी सेना के करीब 20 अटैक हेलिकॉप्टर्स ने जबरदस्त हमला किया. हमले की वजह से शहर धुएं के गुबार से घिर गया.


यूक्रेन में अफरा-तफरी का माहौल


खबरों के मुताबिक, यूक्रेन की सेना ने यहां एक रूसी हेलिकॉप्टर को मार गिराने का दावा किया है. मिल रही जानकारी के मुताबिक रूसी सेना के KA-52 हेलिकॉप्टर को कंधे पर रखकर चलायी जाने वाली मिसाइलों से मारा गया है. यही नहीं रूसी सेना की तरफ से क्रूज मिसाइलों से भी जबरदस्त हमला किया है. क्रूज मिसाइलों के हमले में यूक्रेन को जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. सेना के कई ठिकाने इसमें तबाह हुए हैं. इस वक्त यूक्रेन में अफरा-तफरी का माहौल है. पिछले कई महीनों से रूस यूक्रेन से सटी सीमाओं पर हमले का अभ्यास कर रहा था. यूक्रेन पर हमले की प्लानिंग बहुत लंबे वक्त से चल रही थी. प्लान के मुताबिक, यूक्रेन पर तीनों ही तरफ से एक साथ हमला किया गया है.


रूसी सेनाएं कैसे यूक्रेन में घुसीं 


बेलारूस वाले रास्ते से रूसी सेनाओं ने लत्स्क, इवानो फ्रिंकवस्क और राजधानी कीव पर अटैक किया है. वहीं पूर्वी सीमा की तरफ से सबसे बड़ा हमला खारकीव पर किया गया है.  इसके अलावा नीपरो, रामातोरस्क, मरियोपोल पर भी जमीनी और हवाई हमले किए गए हैं. हमले का तीसरा रास्ता क्रीमिया की तरफ से बताया जा रहा था. वहां से भी रूसी सेनाएं यूक्रेन में घुसी हैं. खेरसन और ओडेसा शहर उनके हमले की चपेट में आए हैं.


इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेन्स्की अपनी सेनाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए फॉरवर्ड पोस्ट पर पहुंचे. रूसी सेनाओं से लड़ रहे जवानों से बात की उनका हौसला बढ़ाया और युद्ध के हालात की जानकारी ली. लेकिन ज़ेलेन्स्की भी जानते हैं कि रूस के सामने उनकी सेनाएं ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकतीं हैं, क्योंकि जिस पैमाने पर रूसी सेनाएं यूक्रेन में घुसी हैं, जिस तेजी से उनकी आर्मी और एयर फोर्स हमला कर रही है, उससे लग रहा है कि जंग बहुत ज्यादा लंबी नहीं खिंचने वाली है.


यूक्रेन की सेना को नेपियर नदी के दूसरी तरफ ही घेरने की प्लानिंग


यूक्रेन पर हमले की जो रणनीति पुतिन ने अपनायी है वो बेहद साफ-साफ नज़र आ रही है. रूसी सेनाओं की कोशिश है कि यूक्रेन की सेना को नेपियर नदी के दूसरी तरफ ही घेर लिया जाए, जिससे वो कीव की तरफ ना आ पाएं. अगर ऐसा हो गया तो यूक्रेनी सेना के पास कोई विकल्प बचेगा नहीं. दरअसल रूसी सेना की प्लानिंग ये है कि वो यूक्रेनी सैनिकों को नेपियर नदी के उस पार ही फंसा दें, उनकी वापसी का रास्ता बंद कर दें, जिससे उनके पास कोई चारा बचे नहीं.


यह भी पढ़ें-


Ukraine-Russia जंग के बीच एक्शन में PM Modi, पुतिन से फोन पर बोले- हिंसा को तत्काल खत्म करें, बातचीत से सुलझाएं मसला


Russia Ukraine War Live Update: रूस के हमले से भारी तबाही, जंग में पहले ही दिन यूक्रेन में 137 की मौत, जान बचा कर देश से भाग रहे लोग