Russia-Ukraine Live: यूक्रेन की राजधानी कीव में अब कोई भारतीय नहीं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Ukraine Russia War Live: कल ही यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) की ओर से आयोजित विशेष सत्र में गंभीरता से चर्चा की गई.

ABP Live Last Updated: 01 Mar 2022 09:23 PM
अगले तीन दिनों में 26 उड़ानें

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृगंला ने बताया है कि बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा अगले तीन दिनों के लिए 26 उड़ानें तैयार की गई हैं, जो भारतीयों को वहां से निकालेंगी. उन्होंने कहा है कि पोलैंड और स्लोवाक रिपब्लिक के एयरपोर्ट का भी इस्तेमाल किया जाएगा. 

यूक्रेन को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि, उच्चस्तरीय बैठक में नवीन की मौत को लेकर प्रधानमंत्री ने गहरा दुख प्रकट किया. उन्होंने कहा कि, भारतीयों की तत्काल वापसी के लिए हमने रूस और यूक्रेन के राजदूतों से आज फिर बात की. अब तक 12 हजार यानी करीब 60% भारतीय यूक्रेन से निकल चुके हैं. कीव में अब कोई भारतीय नागरिक नहीं बचा है.

बोरिस जॉनसन का रूस पर निशाना

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को ये भी कहा कि, "रूस के राष्ट्रपति ने दो चीज़ों को आंकने में गलती की है. उन्होंने यूक्रेनी प्रतिरोध की ताकत का गलत अनुमान लगाया और पश्चिमी एकता को भी कम आंका है."

बोरिस जॉनसन ने कही ये बात

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि हम यूक्रेन में रूसी सेना के साथ जंग नहीं करेंगे. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने ये जानकारी दी है. बॉरिस जॉनसन लगातार रूस के कदमों की आलोचना कर रहे हैं.

अमेरिका ने की ये बड़ी मांग

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग से हटाया जाए. 

कीव के लोगों से रूस ने कही ये बात

रूस ने कीव में इंटेलिजेंस इंफ्रास्ट्रक्चर्स के पास रहने वाले लोगों से कहा है कि वो वह जगह छोड़ कर चले जाएं. दरअस रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रूस के रक्षा मंत्रालय यूक्रेन के इंटेलिजेंस और मिलिट्री से जुड़े स्थानों पर स्ट्राइक करने की योजना बना रहा है.

यूक्रेन संकट पर पीएम करेंगे बैठक

यूक्रेन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम को एक हाई लेवल मीटिंग करेंगे. यूक्रेन और रूस के बीच जंग का आज छठा दिन है. यूक्रेन में हज़ारों भारतीय फंसे हैं, जिनें निकालने की कोशिशें लगातार जारी हैं. पीएम इससे पहले भी चार बैठकें कर चुके हैं.

नवीन के पिता से पीएम मोदी ने की बात

यूक्रेन में मिसाइल हमले में मारे गए भारतीय छात्र नवीन के पिता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर बात की है. उन्होंने छात्र की मौत पर दुख जताया. नवीन की मंगलवार सुबह यूक्रेन के खारकीव में एक हवाई हमले में मौत हो गई. 21 साल के नवीन यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे.

रूसी हमले में हुई मौत

यूक्रेन में नवीन की रूस के मिसाइल अटैक में मौत हुई है. इस बात की पुष्टि नवीन की कॉर्डिनेटर पूजा प्रहराज ने एबीपी न्यूज़ से की. उन्होने बताया कि नवीन का दोस्त उनके पास पैसे लेने के लिए आया हुआ था, तभी यूक्रेन की महिला का नवीन के दोस्त के पास फोन आया. भाषा समझ नहीं आने की वजह से नवीन के दोस्त ने पूजा से यूक्रेनियन महिला की बात करवाई. दरअसल यूक्रेनियन महिला ने जानकारी दी कि भारतीय लड़के की मौत हुई है और एंबुलेंस उनके शव को लेकर जा रही है. उन्होंने ही पूजा का बताया कि वो नवीन के फोन से ही बात कर रही हैं. पूजा ने बताया कि नवीन सुबह खाना लेने गए थे, जब उनकी मौत हुई.

कर्नाटक के छात्र की यूक्रेन में मौत

यूक्रेन में गोलाबारी में मारे गए छात्र की पहचान नवीन एसजी के तौर पर हुई है. छात्र की उम्र 21 साल थी. नवीन एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था और वो चौथे साल में था. नवीन कर्नाटक के चलगेरी का रहने वाला था. छात्र की मौत पर विदेश मंत्रालय ने शोक व्यक्त किया है.

रूसी हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत

रूस के ताज़ा हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी जवानों की मौत हो गई है. ये हमला खारकीव और कीव के बीच बसे शहर ओखतिरका में हुआ. इस क्षेत्र के हेड ने टेलेग्राम पर ये जानकारी दी है.

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत

विदेश मंत्रालय का कहना है कि यूक्रेन के खार्किव में आज सुबह गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई है. मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है.


 





रूसी सेना ने क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन को किया नष्ट

खारकीव के Central square में मौजूद क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन को रूसी सेना ने उड़ा दिया है.  मिली जानकारी के अनुसार इस हमले में छह लोग जख्मी हुए हैं, जिसमें 1 बच्चा भी शामिल है.

24 घंटे में करीब एक लाख लोगों के पलायन का दावा

रूसी सैनिकों द्वारा किए जा रहे लगातार हमले की वजह से यूक्रेन से भारी तादाद में लोगों का पलायन हो रहा है. पोलैंड सरकार का दावा है कि सिर्फ पिछले 24 घंटे में ही करीब एक लाख लोग पोलैंड-यूक्रेनी बॉर्डर से निकल गए हैं.

बेलारूस को अमेरिका की चेतावनी


बेलारूस को अमेरिका ने दी चेतावनी, जंग में रूस का समर्थन पड़ेगा महंगा



यूक्रेन के रिहायशी इलाकों में तेज हुए हमले

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि रूसी सेनाबलों ने कीव, खीरकीव और चेर्निहाइव में अर्टलरी (तोपों) से हमले तेज कर दिए हैं. अब कीव के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है.

यूक्रेनी सैन्य मुख्यालय नष्ट

यूक्रेन रूस संकट के बीच रूसी बैलिस्टिक मिसाइल ने कीव में यूक्रेनी सैन्य मुख्यालय को नष्ट कर दिया. 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालेंगे वायुसेना के विमान- सूत्र

ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम और तेजी से होगा. दरअसल PM मोदी ने भारतीय वायु सेना को अब इस ऑपरेशन में जुड़कर ज्यादा से ज्यादा लोगों की स्वदेश वापसी की बात कही है. इस मिशन में वायु सेना से जुड़ने के बाद भारतीयों की स्वदेश वापसी की प्रक्रिया में तेजी आएगी और ज्यादा से ज्यादा लोंगो को भारत लाया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया को मिसाइल देगा यूक्रेन

यूक्रेन की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया भी आगे आया है. इसमें यूक्रेन को मिसाइल भेजी जाएंगी. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन को 50 मिलियन डॉलर का सपोर्ट पैकेज देगा. 

यूक्रेन को 70 फाइटर जेट देगा EU

यूक्रेन- रूस की जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र मदद के लिए आगे आया है. दरअसल यूक्रेन के एयर फोर्स ने बताया है कि EU की तरफ से देश को 70 फाइटर जेट दिए जाएंगे. इसमें बुलगारिया 16 MiG-29 और 14 Su-25 देगा. वहीं पोलैंड 28 MiG-29 और स्लोवाकिया 12 MiG-29 देगा.

70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए

यूक्रेन रूस की जंग और तेज हो गई है. दरअसल रूस की सेना के हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. अर्टलरी (तोप) से Okhtyrka में स्थित मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया था. Okhtyrka शहर खारकीव और कीव के बीच पड़ता है.

यूक्रेन संकट पर UNHRC ने की बैठक

यूक्रेन रूस में हो रहे युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने बैठक की. इस बैठक में सोमवार को आपात कालीन बहस का फैसला लिया गया. वहीं बहस के पक्ष में 29 वोट पड़े जबकि इसके विपक्ष में 5 देशों ने वोटिंग की है. वहीं हर बार की भारत और अन्य 13 देशों ने इस बैठक में हुई मतदान प्रक्रिया हिस्सा ही नहीं लिया. बता दें कि दोनों देशों के बीच युद्ध को देखते हुए 40 सालों बाद UNHC की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस से कहा कि वो जल्द से जल्द युद्ध पर रोक लगाएं. बैठक के दौरान यूक्रेन के प्रतिनिधि और रूस के प्रतिनिधियों के बीच जमकर बहस हुई. 

UNHRC की बैठक पर भारत का तटस्थ रुख


UNHRC काउंसिल की ओर से यूक्रेन मसले पर तत्काल मीटिंग बुलाने का प्रस्ताव दिया गया था जिसमें भारत ने तटस्थ रहने का फैसला किया. मीटिंग के पक्ष में 29 वोट पड़े. वहीं 5 खिलाफ और 13 सदस्यों ने तटस्थ रहने का निर्णय लिया.



रूस का दावा- यूक्रेन ने किया थर्मोबैरिक हथियार का इस्तेमाल

यूक्रेन की राजदूत ओकसाना मार्कारोवा ने दावा किया है कि युद्ध के पांचवें दिन रूस ने यूक्रेन के ख‍िलाफ प्रतिबंधित थर्मोबैरिक हथियार (Thermobaric Weapon) का इस्तेमाल किया. थर्मोबैरिक हथियारों में पारंपरिक गोला-बारूद का उपयोग नहीं होता है. ये एक उच्च-दाब वाले विस्फोटक से भरे होते हैं. ये शक्तिशाली विस्फोट करने के लिए आसपास के वातावरण से ऑक्सीजन सोखते हैं.


 


 

इंटनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पहुंचा रूस-यूक्रेन मामला

यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने International Court of Justice में याचिका दायर की है. इसमें रूसी सेना के मिलिट्री एक्शन को जल्द रोकने की गुजारिश हुई है.

182 छात्रों को लेकर मुंबई पहुंची एयर इंडिया

युक्रेन में फंसे 182 छात्रों को लेकर एयर इंडिया की विशेष विमान रोमानिया के बुकारेस्ट से मुम्बई पहुंची. मंत्री नारायण राणें छात्रों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुचे. 

यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार देगा कनाडा

दोनों देशों के बीच चल रहे वार में अब मदद के लिए कानाडा आगे आया है. कनाडा यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार सप्लाई करेगा. इसके साथ-साथ रूसी ऑयल का आयात रोकने का भी फैसला हुआ है.

कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं- भारत

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में यूक्रेन पर UN में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि विवादों का शांतिपूर्ण समाधान भारत की सतत स्थिति रही है. भारत सरकार का मानना है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है.

भारत के साथ हमारे बहुत करीबी संबंध- US

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट स्पॉक्स नेड प्राइस (US State Dept Spox Ned Price) ने कहा, "भारत के साथ हमारे बहुत करीबी संबंध हैं और हमारे भारतीय भागीदारों के साथ नियमित जुड़ाव है. इसलिए हमने उनसे हर स्तर और कई मंचों पर इस बारे में चर्चा की है."


 





बैकग्राउंड

Ukraine Russia War Live: रूस और यूक्रेन के बीच खतरनाक जंग जारी है. रूस यूक्रेन पर पिछले पांच दिनों से रुक-रुक कर लेकिन तेज हमले कर रहा है, इस हमले ने यूक्रेन को लगभग तबाह कर दिया है. रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस रही है. सोमवार को जहां एक तरफ दोनों देशों के बीच बातचीत के दरवाजे खुले. वहीं दूसरी तरफ 5 घंटे तक चली मीटिंग में ये फैसला हुआ कि युद्ध विराम को लेकर बातचीत जारी रहेगी, इसके अलावा कोई दूसरा समझौता नहीं हुआ. वार्ता के तुरंत बाद कीव के आसमान पर एक बार फिर रूसी मिसाइलें बरसाने लगी.


इस बीच कल ही यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) की ओर से आयोजित विशेष सत्र में गंभीरता से चर्चा की गई. संयुक्त राष्ट्र महासभा में कुछ देर का मौन भी रखा गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा की इमरजेंसी विशेष सत्र में कहा गया कि सभी पक्ष तुरंत जंग को रोकने के लिए कदम उठाएं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कहा कि इस मुद्दे पर संयम बरतने की जरूरत है. डिप्लोमेटिक तरीके से संवाद कायम रखकर इस मुद्दे का समाधान निकाला जाना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने कहा कि शांति ही इस समस्या का समाधान है. 


UNSC में रूस के ख़िलाफ़ हमले के प्रस्ताव पर भारत के रुख़ पर सबकी नज़र थी लेकिन चीन और यूएई समेत भारत ने न तो इसके पक्ष में वोट किया न ही इसका विरोध किया. अब भारत के वोट नहीं करने पर अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई है. 


दरअसल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट स्पॉक्स नेड प्राइस (US State Dept Spox Ned Price) ने कहा, "भारत के साथ हमारे बहुत करीबी संबंध हैं और हमारे भारतीय भागीदारों के साथ नियमित जुड़ाव है. इसलिए हमने उनसे हर स्तर और कई मंचों पर इस बारे में चर्चा की है."


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: अमेरिका ने बेलारूस में बंद किया दूतावास, अपने राजयनिकों को रूस छोड़ने के दिए निर्देश


Russia Ukraine War: यूरोपियन देशों के फैसले पर रूस का पलटवार, 36 देशों के लिए अपना एयर स्पेस बंद किया


 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.