Russia Ukraine War Live: यूक्रेन-रूस की जंग पर क्वाड की मीटिंग में हुई बात, पीएम मोदी और बाइडेन हुए शामिल

Russia Ukraine War 8th Day Live: आठ दिनों से जारी भीषण युद्ध के बीच रूस-यूक्रेन आज दूसरे दौर की बातचीत कर सकते हैं. रूस का प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस-पोलैंड के बॉर्डर पहुंच गया है.

ABP Live Last Updated: 03 Mar 2022 11:16 PM
यूक्रेन के घटनाक्रम पर क्वाड की मीटिंग में हुई बात

पीएमओ के जारी किए गए बयान के मुताबिक क्वाड नेताओं ने इस साल जापान में होने वाली शिखर वार्ता में ठोस नतीजे हासिल करने के उद्देश्य के साथ सहयोग तेज करने पर सहमति जतायी. मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वाड को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के अहम उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए. पीएमओ के मुताबिक क्वाड बैठक में यूक्रेन में घटनाक्रम के साथ ही उसके मानवता पर असर पर चर्चा की गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड नेताओं की मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा के साथ हिस्सा लिया. ’’क्वाड नेताओं ने इससे पहले पिछले वर्ष सितंबर में वाशिंगटन में बैठक में हिस्सा लिया था.

यूक्रेन संकट पर क्वाड की वर्चुअल बैठक शुरू

यूक्रेन संकट को लेकर क्वॉड की वर्चुअल बैठक शुरू हो चुकी है. इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी भी मौजूद हैं. साथ ही ऑस्ट्रेलिया और जापान के पीएम भी बैठक में शामिल हैं.

भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की

भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है. भारतीयों से तत्काल अपनी जानकारी दूतावास में देने को कहा गया है. ये एडवाइजरी खारकीव में रहने वाले भारतीयों के लिए है.

कीव एयरपोर्ट पर जला दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट

यूक्रेन की सेना ने गलती से अपने ही विमान को निशाना बना लिया है. कीव एय़रपोर्ट पर दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट जल गया है.

मैक्रों और पुतिन के बीच हुई बातचीत

फ्रांस के राष्ट्रपति मैकों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने बात की है. दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट बात हुई है.

सुमी, कीव और खारकीव में लगातार बमबारी

यूक्रेन में रूस का हमला जारी है. सुमी, कीव और खारकीव में लगातार बमबारी जारी है. रूसी सैनिकों ने चेर्निहीव में तेल डिपो को उड़ा दिया है.

बूचा शहर पर यूक्रेन ने फहराया अपना झंडा

यूक्रेन ने बूचा शहर को रूसी कब्जे से छुड़ा लिया है. यहां पर फिर से यूक्रेन ने अपना झंडा फहराया है.

बातचीत को तैयार है रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि जंग खत्म करने के लिए हम बातचीत को तैयार हैं.

अमेरिका के अंतरिक्ष अभियान को बड़ा झटका

अमेरिका के अंतरिक्ष अभियान को बड़ा झटका लगा है. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने फैसला किया है कि वह अमेरिका को रॉकेट इंजन नहीं देगा.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि 16 हजार विदेशी लड़ाके यूक्रेन आ रहे हैं. वो यूक्रेन की ओर से लड़ेंगे. रूस हमारे नुकसान की भरपाई करेगा.

प्रियंका चतुर्वेदी ने क्या कहा

शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बचाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की और यूक्रेन के विदेश मंत्रालय से भी बातचीत जारी है. यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भी बातचीत हो रही है.

हमारी सीमा में जो भी घुसेगा उसका तगड़ा विरोध होगा- राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की

रूस खारकीव पर अपना हमला तेज करता जा रहा है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक बार फिर बयान जारी करते हुए कहा, "हमारी सीमा में जो भी घुसेगा उसका तगड़ा विरोध होगा. जो हमारा है हम उसे कभी नहीं छोड़ेंगे."

चेर्निहाइव के तेल डिपो पर रूसी सैनिकों का हमला

यूक्रेन के शहरों पर रूसी सेना के हमले अब और तेज होते जा रहे हैं. अब खबर आई है कि चेर्निहाइव के तेल डिपो पर रूसी सैनिकों ने हमला कर दिया है. मिसाइल हमले से तेल डिपो में भयंकर आग लग गई है, जिसके बाद धुएं के गुबार दूर दूर तक देखे जा सकते हैं.

कीव पर हवाई हमले का सायरन बजा

कीव की तरफ रूसी सेना तेजी से बढ़ रही है. आज सुबह से ही कीव पर हवाई हमले का सायरन बज रहा है. कीव में कई ठिकानों पर धमाके भी हुए हैं. अब जमीन के रास्ते रूसी फौज आगे बढ़ रही है.

शीतकालीन पैरालंपिक में रूस और बेलारूस के एथलीटों पर लगा बैन

युक्रेन पर रूसी सेना के हमलों के बाद अन्तरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (IPC) ने बड़ा फैसला किया है. अन्तरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति ने शीतकालीन पैरालंपिक (Beijing 2022 Paralympics) में रूस और बेलारूस के एथलीटों पर बैन लगा दिया है. आईपीसी ने 24 घंटे के अंदर अपना फैसला बदला, क्योंकि इससे पहले बुधवार को उसने कहा था कि खेलों में रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों को तटस्थ खिलाड़ियों के रूप भाग लेने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें वे अपने देश के नाम और ध्वज का उपयोग नहीं कर सकते थे.

ख़ेर्सोन पर रूस का पूरी तरह कब्जा

रूसी सेना का यूक्रेन पर हमलों का आज आठवां दिन है. यूक्रेन ने भी मान लिया है कि ख़ेर्सोन पर रूस का पूरी तरह कब्जा हो गया है. उधर खारकीव में भी हर ओर तबाही के निशान हैं. राजधानी कीव में अभी भी लगातार धमाके हो रहे हैं.

S 400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के इस्तेमाल की तैयारी में रूस

खारकीव में रक्षा विभाग के मुख्यालय पर रूस ने क्रूज मिसाइल से हमला किया है. वहीं, युद्ध को लेकर मीडिया रिपोर्ट में एक और दावा किया जा रहा है. दावा ये है कि रूस S 400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के इस्तेमाल की भी तैयारी कर रहा है.  इसके लिए रूस में अभ्यास भी चल रहा है. S 400 वही मिसाइल सिस्टम है जो भारत ने रूस से खरीदा है.

खारकीव में भारतीय छात्रों को ट्रेन पर चढ़ने से रोका

यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों का आज आठवां दिन है. इस बीच सबसे बड़ी खबर खारकीव से आ रही है. यहां भारतीय छात्रों को ट्रेन पर चढ़ने से रोका जा रहा है. खारकीव में लगातार हमले तेज हो गए हैं और अभी भी करीब 200 छात्र यहां फंसे हुए हैं. यहां हालात कितने बिगड़ गए हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सड़कों पर खतरे का सायरन बज रहा है.

खेरसॉन पर रूस की सेना का पूरी तरह कब्जा

युद्ध के आठवें दिन रूस का हमला और तेज हो गया है. यूक्रेन ने भी मान लिया है कि खेरसॉन पर रूस की सेना का पूरी तरह कब्जा हो गया है. फिलहाल खेरसॉन और खारकीव में लगातार धमाके हो रहे हैं.

बाइडेन-स्कॉट मॉरिसन के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.

रूस के दावे पर विदेश मंत्रालय का जवाब

यूक्रेन द्वारा भारतीय छात्रों को बंधक बनाये जाने के आरोप पर विदेश मंत्रालय ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारतीय छात्रों को बंधक बनाये जाने जैसे हालात के बारे में कोई खबर नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में हमारा दुतावास वहां फंसे हुये प्रवासी भारतीयों से संपर्क में है. हमारे दुतावास ने यूक्रेन के प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क बना रखा है.  कई भारतीयों ने बुधवार को ही खारकीव छोड़ दिया था. हमारे पास अभी तक किसी भी भारतीय छात्र को बंधक बनाये जाने की खबर नहीं आई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारतीय छात्रों को बाहर निकलने में मदद करने के लिये यूक्रेनी अधिकारियों से विशेष ट्रेन चलाने का अनुरोध किया है.

एयरपोर्ट पर छात्रों के परिजनों ने उनका स्वागत किया

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर विशेष विमान बुडापेस्ट से दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचा. एयरपोर्ट पर छात्रों के परिजनों ने उनका स्वागत किया. यूक्रेन से लौटी भारतीय छात्रा उजाला गुप्ता ने कहा है कि जो बच्चे अभी भी कीव और खारकीव में फंसे हैं उनके लिए मैं सरकार से अनुरोध करूंगी कि उन बच्चों को भी जल्द ही भारत वापस लाया जाए, क्योंकि वहां पर स्थिति लगातार खराब हो रही है.

बुखारेस्ट से लौटे 180 भारतीय

यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर भारतीय वायुसेना का चौथा विमान बुखारेस्ट से हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा. एयरपोर्ट पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने छात्रों का स्वागत किया. अजय भट्ट ने कहा कि मैं आप सभी का स्वागत करता हूं. विषम परिस्थितियों में यूक्रेन से हर भारतीय छात्र को निकालने के लिए प्रधानमंत्री जी खुद नजर बनाए हुए हैं. मैं क्रू टीम को भी बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि हम एक-एक बच्चे का ख्याल रख रहे हैं. यूक्रेन की सीमाओं पर भी हमारे चार मंत्रीगण एक-एक चीज को देख रहे हैं. हमारे एयरफोर्स और सिविल एविएशन के जहाज लगातार जा रहे हैं. इस फ्लाइट में 180 भारतीय आए हैं.

अबतक यूक्रेन में 752 नागरिक मारे गए- UN

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के परिणामस्वरूप 752 नागरिक हताहत हुए हैं यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने कहा कि 1 मार्च की मध्यरात्रि तक रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से अबतक यूक्रेन में 752 नागरिक मारे गए हैं.

खारकीव में तीन स्कूल और एक चर्च हमले में तबाह

युद्ध का आठवां दिन है. रूस लगातार हमले कर रहा है. बड़ी खबर युद्धभूमि से ये आ रही है कि यूक्रेन के ओखतिर्का और खारकीव में रूसी हमले की वजह से भारी नुकसान हुआ है. यूक्रेन का दावा है कि खारकीव में तीन स्कूल और एक चर्च हमले में तबाह हो गए हैं. ओखतिर्का में तो दर्जनों रिहायशी इमारतें रूसी हमले में तबाह हो गई हैं.

चीन ने रूस से विंटर ओलंपिक तक हमला नहीं करने के लिए कहा था- रिपोर्ट

चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था. न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है, जिन्होंने इस जानकारी को लेकर पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया है. रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन के खिलाफ अभियान शुरू करने की सीनियर चीनी अधिकारियों को जानकारी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्र ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया. वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं. इसका मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है. अमेरिकी विदेश विभाग, सीआईए और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इस प्रतिक्रिया अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है.

विक्टर यानुकोविच को यूक्रेन का राष्ट्रपति बनाना चाहता है रूस

यूक्रेन की मीडिया के हवाले से बड़ी खबर आई है. रूस जेलेंस्की को हटाकर विक्टर यानुकोविच को यूक्रेन का राष्ट्रपति बनाना चाहता है. पूर्व राष्ट्रपति विक्टर पुतिन के करीबी माने जाते हैं. वहीं, दूसरी ओर रूस के लीक सीक्रेट दस्तावेज के मुताबिक यूक्रेन पर हमले का प्लान 18 जनवरी को तैयार हो गया था और हरी झंडी मिल गई थी. ये दस्तावेज यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने जारी किए हैं.

रूसी सेना ने खेरसॉन पर भी जमाया कब्जा

यूक्रेन के खारकीव और मारियुपोल शहर पर रूस ने बड़ा हमला किया है. साथ ही रूसी सेना ने खेरसॉन पर भी कब्जा जमा लिया है, लेकिन कीव की तरफ बढ़ रहा रूसी काफिले को यूक्रेन की तरफ से रोकने का दावा किया गया है.

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ान रोमानिया के बुखारेस्ट से मुंबई हवाई अड्डे पहुंची. MoS रेलवे रावसाहेब पाटिल दानवे ने यूक्रेन से भारत लौटे भारतीय नागरिकों के साथ बातचीत की. रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा कि भारतीय रेलवे ने एयरपोर्ट पर ही हेल्प डेस्क लगाया है, इसमें जिन छात्रों को अपने घर जाने के लिए रिजर्वेशन चाहिए, वह यहां से ले सकते हैं. यहां रिजर्वेशन कराने पर किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा.

भारतीय वायु सेना का एक और C-17 विमान हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर हंगरी के बुडापेस्ट से भारतीय वायु सेना का एक और C-17 विमान हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा. राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आने वाले भारतीय नागरिकों के साथ बातचीत की. अजय भट्ट ने कहा कि जो विमान पहले छात्रों को लेकर आया था उसे निकासी के लिए भेज दिया गया है और जैसे ही छात्र इस विमान से उतरेंगे, यह फिर से निकासी के लिए उड़ान भरेगा. मैं सारे स्टाफ को बधाई देता हूं.

बुखारेस्ट से इंडिगो की फ्लाइट दिल्ली पहुंची

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट से इंडिगो की फ्लाइट दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पहुंची. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत लौटे लोगों का स्वागत किया. राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह सारे बच्चे रोमानिया के बुखारेस्ट से आए हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया वहां से निकासी के कार्य को देख रहे हैं।. हम चाहते हैं कि हर भारतीय घर वापस आए और परिवारों से मिले. ऑपरेशन गंगा के एक जटिल कार्य लेकिन इसका नतीजा अच्छा है.

पालतू जानवर भी आए भारत

तीन हजार से ज्यादा भारतीय लौट रहे स्वदेश

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से आज 9 उड़ानें भरी गईं, जिसमें भारतीय वायु सेना का भी जहाज शामिल है. 6 हवाई जहाजों की जल्द उड़ान भरने की उम्मीद है. हम कुल मिलाकर 3,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस ला रहे हैं.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War 8th Day Live: आठ दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. इस बीच रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच आज दूसरे दौर की बातचीत हो सकती है. रूस का प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस-पोलैंड के बॉर्डर (Belarus Poland Border) पहुंच गया है, जहां दोनों पक्षों की बातचीत होगी. यूक्रेन में पिछले एक हफ्ते से हो रहे रूसी सैन्य कार्रवाई से तबाही हर रोज बढ़ती जा रही है. यूक्रेन के अन्य शहरों की तरह खारकीव (Kharkiv) में हालात बेहद खराब हैं. यूक्रेन पर रूस के ताबड़तोड़ हमलों के रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर युद्ध अपराध का मुकदमा चलाने की मांग हो रही है. ये मांग सबसे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने उठाई और अब बहुत से देश इसकी मांग कर रहे हैं. रूस के खिलाफ वॉर क्राइम का मामला चलाने की मांग के साथ ही कार्रवाई भी शुरु हो चुकी है. युद्ध अ'पराधों' की जांच अब इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट करेगी, जिसका ऐलान ICC के चीफ प्रॉसिक्यूटर करीम खान ने किया है.

भारतीय नागरिकों को खारकीव छोड़ने को कहा गया

रूस के हमले के कारण युद्धग्रस्त यूक्रेन के कुछ इलाकों में लगातार खराब होते हालात के बीच भारत ने अपने नागरिकों से खारकीव से तुरंत निकलने और इसके पास ही तीन सुरक्षित स्थानों की ओर जाने को कहा है, जो 16 किलोमीटर के दायरे में हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूसी पक्ष से मिली सूचना के आधार पर यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने तत्काल अपने सभी नागरिकों से खारकीव छोड़ने को कहा है. वहींभारत में रूस के राजदूत पद के लिए नामित डेनिस अलीपोव ने कहा कि रूसयूक्रेन के खारकीवसुमी एवं अन्य संघर्ष वाले इलाकों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित रास्ता देने के लिये ‘मानवीय गलियारा’ बनाने के वास्ते गहनता से काम कर रहा है. इस बीचनयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने बताया कि पहला परामर्श जारी होने के बाद से यूक्रेन की सीमा से करीब 17,000 भारतीय निकल गए हैं. उसने यह भी बताया कि भारतीयों को देश वापस लाने को लेकर चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान के तहत पिछले 24 घंटे में छह उड़ान भारत पहुंच चुकी हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन से निकासी अभियान के तहत अब तक कुल 15 उड़ान भारत आ चुकी हैं. उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे मे 15 उड़ान निर्धारित की गई हैं, जिनमें से कुछ रास्ते में हैं. इस अभियान में भारतीय वायु सेना को भी लगाया गया है.

यूक्रेन शरणार्थियों की संख्या जल्द 10 लाख तक पहुंचने की संभावना

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि पिछले हफ्ते रूस द्वारा किये गये हमले के बाद से यूक्रेन के आठ लाख 74 हजार से अधिक लोग देश छोड़कर भाग चुके हैं और इस आंकड़े में ‘गुणात्मक बढ़ोतरी’ हो रही है और कुछ घंटों के बाद इस संख्या के 10 लाख को पार कर जाने की उम्मीद है. यूएनएचसीआर की प्रवक्ता शाबिया मंटू ने कहा कि यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से वाले पड़ोसी देशों में लोगों का भागकर जाना जारी है और मंगलवार से दो लाख से अधिक लोगों ने यूक्रेन की सीमा पार की है. एक दिन पहले ही मंटू ने आगाह किया था कि यूक्रेन से लोगों का पलायन इतने बड़े पैमाने पर जारी है कि यह इस सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट होगा. उन्होंने कहा कि यूएनएचसीआर ने पहले अनुमान लगाया था कि यूक्रेन से 40 लाख लोग पलायन कर सकते हैंलेकिन एजेंसी अपने पूर्वानुमान का पुनर्मूल्यांकन करेगी. ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि आधे से अधिक अर्थात करीब चार लाख 54 हजार लोग पोलैंड और एक लाख 16 हजार से अधिक हंगरी गये हैं और 79,300 ने मोल्दोवा में शरण ली है. कुल 69,000 लोग अन्य यूरोपीय देश गये हैं तो 67,000 लोगों ने स्लोवाकिया का रुख किया है.

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine News: रूस-यूक्रेन के बीच आज हो सकती है दूसरे दौर की बातचीत, आठ दिन से जारी है भीषण युद्ध

भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति करेगा रूस, नहीं पड़ेगा प्रतिबंधों का असर: रूसी अधिकारी

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.