Ukraine Russia War Live Updates: रूस के साथ बातचीत पर कीव ने जारी किया बयान, कही ये बात

Ukraine Russia War Live Updates: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में यूक्रेनी सेना ने शुरू से ही जिस तरह मॉस्को सेना का मुकाबला किया है, उससे उसकी तारीफ हो रही है

ABP Live Last Updated: 23 Mar 2022 05:08 PM
कीव की ओर से बयान जारी

कीव ने बुधवार को कहा कि रूस के साथ लगभग एक महीने की लड़ाई को समाप्त करने के लिए बातचीत "महत्वपूर्ण कठिनाइयों" का सामना कर रही, क्योंकि मास्को ने अमेरिका पर शांति प्रयासों में बाधा डालने का आरोप लगाया.

कंपनियों को मदद करेगा यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन युद्ध से प्रभावित फर्मों के लिए राज्य सहायता को अधिकृत किया है. 

विदेश सचिव लेंगे सुरक्षा परिषद की बैठक में हिस्सा

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला आज संयुक्त राष्ट्र और अरब देशों की लीग के बीच सहयोग पर सुरक्षा परिषद की बैठक में हिस्सा लेंगे.

कर रहे स्थिति सुधारने की कोशिश

यूक्रेन रूस जंग के बीच चीन का बयान सामने आया है. दरअसल चीन के विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच एक सवाल के जवाब में कहा है कि चीन जंग से जुड़े विभिन्न लोगों (देशों) से चीन की बातचीत जारी है, इसमें स्थिति को सुधारने की कोशिश की जा रही है.

रूसियों ने 11 बस चालकों और चार बचावकर्मियों को किया अगवा

यूक्रेन की उप राष्ट्रपति इरिना वेरेश्चुक ने कहा कि रूसियों ने 11 बस चालकों और चार बचावकर्मियों को उनके वाहनों के साथ कब्जे में ले लिया है. उनके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

आज जापानी संसद को संबोघित करेंगे जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ संघर्ष को लेकर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिशों के तहत बुधवार को जापान की संसद को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे. जापान अतीत के विपरीत इस बार जी-7 समूह के अन्य देशों की तरह ही रूस के खिलाफ कठोर कदम उठा रहा है. हालांकि, तोक्यो के प्रतिबंधों का मॉस्को ने कड़ा प्रतिरोध किया है. रूस के खिलाफ कार्रवाई से किसी भी तरह का समझौता पूर्वी एशिया में एक बुरी मिसाल कायम कर सकता है, जहां चीन तेजी से मुखर सैन्य कार्रवाई कर रहा है. जेलेंस्की का लगभग दस मिनट लंबा संबोधन जापानी संसद के निचले सदन के बैठक कक्ष में दिखाया जाएगा. निचला सदन जापानी संसद के दोनों सदनों में ज्यादा ताकतवर माना जाता है और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी इसके सदस्य हैं.


जेलेंस्की इससे पहले अमेरिकी कांग्रेस के अलावा यूरोप, कनाडा और इजराइल की संसद को भी वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर चुके हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और फिलिपींस की पूर्व राष्ट्रपति ग्लोरिया माकापागल अरोयो सहित कई विदेशी हस्तियां अपने जापान दौरे पर वहां की संसद को संबोधित कर चुकी हैं, लेकिन किसी नेता द्वारा वर्चुअल माध्यम से भाषण दिया जाना अभूतपूर्व है. सोमवार को मॉस्को ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के विरोध में जापान द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में विवादित कुरील द्वीप को लेकर तोक्यो के साथ जारी शांति वार्ता रद्द कर दी थी और संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं से अलग होने की घोषणा भी की थी. 

आम नागरिकों को मारना जुर्म है- राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन में रूस द्वारा लगातार की जा रही बमबारी को देखते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी सैनिको को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को मारना जुर्म है और तुम्हें इसकी कीमत चुकानी होगी.

अमेरिकी राष्ट्पति 24 मार्च को कर सकते हैं रूस पर और प्रतिबंधों की घोषणा

अमेरिका के एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन गुरुवार को ब्रसेल्स में नाटो और यूरोपीय देशों के साथ बैठक के दौरान रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं. 

रूस कर सकता है परमाणु हमला

क्रेमलिन के प्रवक्ता Dmitry Peskov ने जंग के बीच एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर रूस के सामने अस्तित्व का खतरा खड़ा होगा तो वह सिर्फ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा.

जेलेंस्की करेंगे नाटो शिखर सम्मेलन को संबोधित

एक अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को गुरुवार को एक विशेष नाटो शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें उनके देश पर रूसी आक्रमण पर चर्चा की गई है. नाटो के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, "राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को वीडियो लिंक के माध्यम से नाटो शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

मारियुपोल में फंसे लोगों को निकालने की कोशिशों के बीच शहर में फटे दो ‘सुपर पावरफुल बम’

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक बचाव प्रयासों के बीच ये बम फेंके गए. यह शहर लगभग एक महीने पहले रूस का हमला शुरू होने के बाद से लगातार गोलाबारी का सामना कर रहा है. ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक स्थानीय अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि इस रणनीतिक शहर में 200,000 से अधिक लोग फंसे हुए हैं.

मारियुपोल से 1,200 से अधिक निवासियों को निकाला गया

22 मार्च को मारियुपोल से 1,200 से अधिक निवासियों को निकाला गया. उपप्रधान मंत्री इरिना वीरेशचुक के अनुसार, 15 बसों की मदद से रूसी सेना द्वारा घेराबंदी वाले मारियुपोल बंदरगाह से लोगों को सुरक्षित ज़ापोरिज्जिया पहुंचाया गया.

रूसी सेना ने कीव के ओबोलोन में दागे गोले

रूसी सेना ने कीव के ओबोलोन में गोलाबारी की है जिसके तहत दो इमारतों और एक ट्रक में आग लग गई. आग पर करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका है. 

मॉस्को ऑफिस से गूगल ने कर्मचारियों को निकाल

रूस के मॉस्को स्थित ऑफिस से गूगल ने कुछ कर्मचारियों को निकाला गया है.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live Update: रूस यूक्रेन युद्ध के बीच लगातार 28 दिनों से युद्ध चल रहा है. आज इस जंग का 28वां दिन है. एक तरफ जहां इस जंग की शुरुआत हुए लगभग एक महीना होने वाला है. वहीं दूसरी तरफ अब भी जंग खत्म होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहा है. 28 दिनों से रूस लगातार यूक्रेन के कई बड़ शहरों पर हमला कर रहा है. इन हमलो में हजारों की जान जा चुकी है जबकि लाखों लोग पलायन कर चुके हैं. 


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में यूक्रेनी सेना ने शुरू से ही जिस तरह मॉस्को सेना का मुकाबला किया है, उससे उसकी तारीफ हो रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यह तारीफ और बढ़ गई है. कई देश यूक्रेन के सपोर्ट में आ गए हैं और रूस के आक्रामक रूख को देख कई पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं यूक्रेन की तारीफ की वजह है यूक्रेनी सेना का जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल. इस मिसाइल के जरिए यूक्रेनी सेना ने रूस की सेना पर खूब कहर बरपाया है और उनके कई टैंक नष्ट कर दिए हैं. सैन्य विशेषज्ञ भी इस बात को मान रहे हैं कि अमेरिका में बने इस हल्के लेकिन घातक हथियार ने यूक्रेन के सैनिकों की रूसी टैंकों और तोपखाने को भारी नुकसान पहुंचाने में काफी मदद की है. रूसी सैनिक जैसे-जैसे कीव की तरफ बढ़ रहे हैं, वैसे वैसे ही यूक्रेनी सेना ने इसका इस्तेमाल तेज कर दिया है.  


अमेरिका-यूक्रेन और रूस में जुबानी वार पलटवार


वहीं दूसरी तरफ जंग के बीच अमेरिका-यूक्रेन और रूस में जुबानी वार पलटवार भी जारी है. अमेरिका ने दावा किया है कि रूस इस युद्ध में अपना मकसद हासिल करने में नाकाम रहा. हालांकि इसके बावजूद भी यह युद्ध खत्म नहीं हो रहा है. वहीं अमेरिका के इस दावे पर रिएक्ट करते हुए क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन युद्ध हमारी योजना के मुताबिक ही चल रहा है. 


ये भी पढ़ें:


आजाद के बाद आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और तन्खा से मिलीं सोनिया गांधी, क्या खत्म होगा कांग्रेस का 'जी-23' संकट?


अब हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव पर फोकस! सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने की मीटिंग

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.