Ukraine Russia War Live Updates: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जारी किया वीडियो, कहा- रूस सेना में क्रीमिया के लोगों को भर्ती करने की कर रहा है कोशिश

Ukraine Russia War Live Updates: दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध ने दुनिया भर के राजनेताओं को चिंता में डाल दिया है. वहीं इस जंग में कई लोग मारे जा रहे हैं.

ABP Live Last Updated: 02 Apr 2022 12:20 PM
खारकीब वापस यूक्रेन के पकड़ में

यूक्रेन के खारकीव में भीषण जंग जारी है. यूक्रेनी फौज ने रूस के कई टैंक तबाह कर दिए हैं जबकि रूसी हवाई हमले में खारकीव शहर की कई इमारते खंडहर बन गई हैं. इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है राजधानी कीव दोबारा उनकी पकड़ में आ गया है. यूक्रेनी फौज ने रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया है.

रोपीय संसद की अध्यक्ष रोबर्टा मेत्सोला ने की जेलेंस्की से मुलाकात

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को एक महीने से अधिक हो गया. अभी तक रूसी सैनिकों का हमला जारी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों देशों के बीच सुलह कराने की भी कोशिशें जारी है. इस बीच यूरोपीय संसद की अध्यक्ष रोबर्टा मेत्सोला (Roberta Metsola) ने यूक्रेन की यात्रा की और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की है. उनकी यात्रा का यूक्रेन के नेता ने स्वागत किया है. जिन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक भाषण में इसे देश के लिए एक अहम क्षण कहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने टिप्पणी करते हुए कहा कि आपने वीरता का प्रदर्शन किया है क्योंकि इस समय में यूक्रन आना साहसी काम है. बेशक हम यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं क्योंकि ये हमारा देश और हमारा जीवन है लेकिन आपका यहां आकर हमारे लोगों का समर्थन करना बहुत ही अहम है.

रूस के बेलगोरोड में तेल टैंक नष्ट
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी शहर बेलगोरोड में एक डिपो में तेल टैंकों के नष्ट होने का मतलब हमलावर बलों को ईंधन और गोला-बारूद की आपूर्ति का संभावित नुकसान है.
अमेरिका करेगा 300 मिलियन डॉलर

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में अतिरिक्त 300 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा, जिसमें लेजर-निर्देशित रॉकेट सिस्टम, ड्रोन और वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी सेवाएं शामिल हैं. 

बैकग्राउंड

Ukraine Russia War Live Updates: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग का आज 38वां दिन है. इन 38 दिनों में रूस ने लगातार हमले से यूक्रेन के कई बड़े शहरों को पूरी तरह तबाह कर दिया है. लगभग एक महीने से ज्यादा दिनों तक चल रही लड़ाई के बाद भी रूस यूक्रेन पर हमले करना कम नहीं कर रही है. वहीं यूक्रेनी सेना भी हार मानने को तैयार नहीं है. 


दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध ने दुनिया भर के राजनेताओं को चिंता में डाल दिया है. वहीं इस जंग में कई लोग मारे जा रहे हैं, काफी लोग अपना- अपना घर छोड़ पड़ोसी देशों में पालयन कर रहे हैं. वहीं दूसरे देशों में शरण लेने वालों की संख्या में भी काफी इजाफा हो रहा है. लगभग लाखों लोग अपना घर छोड़ पड़ोसी देशों में शरण ले चुके हैं. दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई, लेकिन इस बातचीत से कोई हल सामने नहीं आया. हालांकि रूस ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन के दो शहरों पर हमला कम कर देगा. इसी बीच अमेरिका ने दावा किया है कि रूसी सेना ने चेरनोबिल से बाहर निकलना शुरू कर दिया है. 


इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका को बड़ा झटका दिया है. पुतिन ने डॉलर में गैस के व्यापार करने पर रोक लगा दी है. अब नाटो समेत दुनिया के सभी देशों को रूबल में पेमेंट करना होगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि सभी यूरोपीय संघ के सदस्यों सहित रूस के खिलाफ खड़े देशों को अप्रैल से गैस वितरण के भुगतान के लिए रूबल खाते बनाने की जरूरत होगी. यूक्रेन में लगातार हमले के खिलाफ पश्चिमी देशों ने रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें उसके विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करना भी शामिल है. अमेरिका ने पहले ही रूसी तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध भी लगा चुका है.


ये भी पढ़ें:


इमरान खान का दावा- मेरी जान को खतरा, पिछले साल से ही जानता था मेरे खिलाफ हो रही है साजिश


Ukraine-Russia War: रूस की सीमा में पहली बार घुसा यूक्रेन, तेल डिपो पर की एयरस्ट्राइक

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.