Ukraine Russia War Live Updates: राजधानी कीव में रूसी सेना ने किया बड़ा हमला, दागे कई रॉकेट, तबाह हुआ शॉपिंग मॉल

Ukraine Russia War Live Updates: कल यूक्रेन के क्रेमिना शहर में रूसी टैंक ने ओपन फायर कर दिया, जिसमें केयर होम में रह रहे 56 बुजुर्गों की मौत हो गई है. ये जानकारी लुहांस्क क्षेत्र के अध्यक्ष ने दी है.

ABP Live Last Updated: 21 Mar 2022 01:13 PM
कीव पर बड़ा हमला



रविवार देर रात रूसी सेना ने कीव पर हमला शुरू कर दिया. रूस ने राजधानी पर कई रॉकेट छोड़े. धमाके ने एक मॉल को पूरी तरह तबाह कर दिया. दावा किया जा रहा है कि मॉल में कई लोग मौजूद थे. 






 




 
अमेरिका ने दी चीन को चेतावनी

यूक्रेन रूस युद्ध का आज 26वां दिन है. अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने रविवार को चेतावनी दी कि रूस को सैन्य या वित्तीय मदद मुहैया करने का फैसला करने पर चीन को गंभीर अंजाम भुगतना पड़ेगा.

रूसी सेना ने किया ब्लैक ईगल टैंक नष्ट

सुमी क्षेत्र में रूसी उपकरणों के काफिले के एक हिस्से को यूक्रेन ने तबाह कर दिया है. स्थानीय प्रशासन के प्रमुख दिमित्री ज़िवित्स्की ने कहा कि कब्जेदार स्थानीय कब्रिस्तान में भाग गए. इस हमले में रूस की मिलिट्री इंडस्ट्री का गौरव कहा जाने वाला ब्लैक ईगल टैंक नष्ट हो गया है.

भारत पहुंचा भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर

यूक्रेन में मरने वाले भारतीय छात्र नवीन शखरप्पा का पार्थिल शरीर आज भारत पहुंचा. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचकर पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. सीएम ने कहा था कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे बच्चे(नवीन शेखरप्पा) की यूक्रेन में जान चली गई. नवीन का पार्थिव शरीर यूक्रेन से यहां लाना बहुत मुश्किल था. ये बहुत साहस की बात है. हमारे प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और सरकार ने ये करके दिखाया.


 

भारत पहुंचा भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर

यूक्रेन में मरने वाले भारतीय छात्र नवीन शखरप्पा का पार्थिल शरीर आज भारत पहुंचा. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचकर पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. सीएम ने कहा था कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे बच्चे(नवीन शेखरप्पा) की यूक्रेन में जान चली गई.। नवीन का पार्थिव शरीर यूक्रेन से यहां लाना बहुत मुश्किल था. ये बहुत साहस की बात है. हमारे प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और सरकार ने ये करके दिखाया.


 

इन तीन लोगों को मारने का काम सौंपा गया है

यूक्रेन रूस जंग के 26वे दिन यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी वैगनर समूहों के लड़ाकों को राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के मौत का काम सौंपा गया है. उनका दावा है कि इस गैंग जेलेंस्की समेत तीन लोगों को जान से मारने का काम सौंपा गया है. इसमें जेलेंस्की के साथ-साथ उनका दायां हाथ माने-जाने वाले Andriy Ermak, यूक्रेन के पीएम Denys Shmyhal का नाम शामिल है.

कीव के शॉपिंग सेंटर में भीषण आग, धधक रही लपटें

यूक्रेन की राजधानी कीव के एक शॉपिंग सेंटर में आग लग गई है. आग की लपटें दूर तक देखी जा सकती हैं, हालांकि आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल रहा है. 

गहरी मंदी में जा सकता है रूस

आर्थिक विकास संगठन (OECD) ने गुरुवार को कहा कि इस युद्ध का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ सकता है. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद पहले साल में वैश्विक आर्थिक विकास में एक प्रतिशत से ज्यादा की कटौती कर सकता है. OECD के अनुसार, यह जंग आने वाले साल में रूस में "गहरी मंदी" का कारण बन सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले साल में वैश्विक स्तर पर उपभोक्ता कीमतों में लगभग 2.5 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है.


ओईसीडी के मुख्य अर्थशास्त्री लॉरेंस बूने ने द ग्लोब एंड मेल को बताया कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ यूरोपीय संघ में विकास सबसे कठिन होगा. उन्होंने कहा कि लगभग 0.8 प्रतिशत के प्रभाव के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. 

शहर में भोजन, पानी की किल्लत

रूस और यूक्रेन के युद्ध का आज 26वां दिन है. इस दौरान यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच रूसी सैनिक ने सामरिक रूप से अहम बंदरगाह शहर मारियुपोल को चारो तरफ से घेर लिया है. वह शहर में पिछले तीन हफ्ते से लगातार बमबारी कर रहे हैं जिससे स्थिति पूरी तरह खराब हो गई है. मारियुपोल के अधिकारियों के मुताबिक कम से कम 2,300 लोग मारे गए हैं और उनमें से कुछ को सामूहिक कब्रों में दफनाया गया है. शहर में भोजन, पानी और बिजली की किल्लत हो गयी है.


रूसी सेना ने यूक्रेन को मारियुपोल में फंसे लोगों को सुरक्षित मार्ग देने के बदले में हथियार डालने को कहा, लेकिन यूक्रेन ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. रूसी मांग के कुछ घंटे बाद यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि मास्को की सेना ने एक आर्ट स्कूल पर बमबारी की, जो लगभग 400 लोगों को आश्रय दे रहा था. हम इन मौत को नहीं भूलेंगे और रूस के सामने हथियार नहीं डालेंगे. 


रूसी समाचार एजेंसी TASS ने रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल-जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि अगर यूक्रेन उनके प्रस्ताव को मानता है तो रूसी सेनाएं दो गलियारों को तटीय शहर से बाहर जाने की अनुमति देंगी.

अलगाववादियों की खुफिया एजेंसी के कमांडर की हत्या

जंग के बीच यूक्रेनी सेना ने अलगाववादियों की खुफिया एजेंसी (DPR) के कमांडर सर्गेई माशकिन को मार गिराया है.

यूक्रेन ने किया सरेंडर करने से इनकार

रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर को पूरी तरह से घेर लिया है. रूसी सेना ने मारियुपोल में फंसे लोगों को सुरक्षित मार्ग देने के बदले में हथियार डालने को कहा, लेकिन यूक्रेन ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. रूसी मांग के कुछ घंटे बाद यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि मास्को की सेना ने एक आर्ट स्कूल पर बमबारी की, जो लगभग 400 लोगों को आश्रय दे रहा था. 

बैकग्राउंड

Ukraine Russia War Live Updates: रूस और यूक्रेन जंग का आज 26वां दिन है. इस दौरान रूस ने लगभग यूक्रेन के सभी बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. रूसी सेना ने सोमवार यानी आज इपरसोनिक और क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. वहीं दूसरी तरफ रूस द्वारा लगातार हो रहे आक्रमण में घायल हो रहे या मारे जा रहे लोगों को देख राष्ट्रपति जेलेंस्की पुतिन के साथ बातचीत कर कोई समाधान निकालने तैयार हो गए हैं.


इस बीच कल यूक्रेन के क्रेमिना शहर में रूसी टैंक ने ओपन फायर कर दिया, जिसमें केयर होम में रह रहे 56 बुजुर्गों की मौत हो गई है. ये जानकारी लुहांस्क क्षेत्र के अध्यक्ष ने दी है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (ओएचसीएचआर) ने रविवार को कहा कि 19 मार्च की मध्यरात्रि तक यूक्रेन में कम से कम 902 नागरिक मारे गए हैं और 1,459 घायल हुए हैं. ओएचसीएचआर ने कहा कि अधिकांश हताहत विस्फोटक हथियारों जैसे भारी तोपखाने और कई-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, मिसाइल और हवाई हमलों की वजह से हुए. हालांकि माना जा रहा है कि वास्तविक टोल काफी अधिक है क्योंकि ओएचसीएचआर, जिसकी देश में एक बड़ी निगरानी टीम है जो अभी तक मारियुपोल सहित कई बुरी तरह से प्रभावित शहरों से हताहतों की रिपोर्ट प्राप्त करने या सत्यापित करने में सक्षम नहीं हो सकी है.


मारियुपोल में एक आर्ट स्कूल पर बमबारी


वहीं यूक्रेन के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि रूसी सेना ने बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक कला स्कूल पर बमबारी की है, जिसमें कम से कम 400 लोगों ने शरण ली हुई थी. एक हफ्ते के अंदर यह दूसरा मौका है जब रूस ने ऐसी इमारत को निशाना बनाया गया, जहां आम नागरिकों ने शरण ले रखी थी. इससे पहले रूसी सैनिकों ने बुधवार को मारियुपोल में एक थिएटर पर भी बमबारी की थी. माना जा रहा है कि उसके भीतर करीब 1300 लोग थे.


ये भी पढ़ें:


 'द कश्मीर फाइल्स' पर न्यूजीलैंड में विवाद, पूर्व डिप्टी पीएम ने कहा- फिल्म को सेंसर करना स्वतंत्रता पर हमला


Uttarakhand Politics: कल होगी BJP विधायकों की बैठक, सीएम के नाम का हो सकता है एलान


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.