Ukraine Russia War Live Updates: बैन से भड़का मॉस्को जब्त करेगा अमेरिकी कंपनियों की संपत्ति, रूस-यूक्रेन के बीच कुछ देर में होगी मीटिंग

Ukraine Russia Live Updates: युद्ध विराम को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई है लेकिन उसका कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है. इसी बीच अब दोनों देश एक और कोशिश करने वाले हैं.

ABP Live Last Updated: 14 Mar 2022 12:56 PM
Donetsk और Luhansk के पास कुछ नए इलाकों पर कब्जा


रूसी सेना ने रविवार को Donetsk और Luhansk के पास कुछ नए इलाकों पर कब्जा कर लिया है. इन इलाकों को रूसी सेना ने यूक्रेन से अलग नए देश के रूप में मान्यता दी थी. 

रूस का दावा- यूक्रेन के 3,920 सैन्य बेस को किया नष्ट

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी सशस्त्र बलों ने ऑपरेशन शुरू होने के बाद से यूक्रेन के 3,920 सैन्य बेस को नष्ट कर दिया है.

रूस-यूक्रेन के बीच कुछ देर में होगी मीटिंग

रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल के बीच थोड़ी देर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चौथे दौर की मीटिंग होगी. यूक्रेन की तरफ से इसमें गृह मंत्रालय के सलाहकार Anton Gerashchenko शामिल होंगे.

रूस करेगा अमेरिकी कंपनियों की संपत्ति जब्त

रूस पर कई देशों ने पाबंदियां लगा दी है जिसके कारण अब रूस बौखला गया है. मिली जानकारी के अनुसार रूसने Coca-Cola, McDonald's, Procter & Gamble, IBM जैसी अमेरिकी कंपनियों को धमकी दी है कि उनके अधिकारियों की गिरफ्तारी हो सकती है और संपत्ति भी जब्त की जा सकती है.

ऑस्ट्रेलिया ने 33 रूसी कुलीन वर्गों और व्यापारियों पर लगाए प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया ने 33 रूसी कुलीन वर्गों, व्यापारियों पर प्रतिबंध लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने "रूस के लिए आर्थिक या रणनीतिक महत्व" वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाए, इनमें ओलिगार्च रोमन अब्रामोविच, गज़प्रोम के सीईओ एलेक्सी मिलर और रोसिया बैंक के अध्यक्ष दिमित्री लेबेदेव शामिल हैं. 

रूसी सेना की नई राजनीति

यूक्रेन रूस में आज युद्ध का 19वां दिन है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूसी सेना काले सागर में मौजूद यूक्रेनी तट का रास्ता रोक रही है. इससे यूक्रेन अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार से कट जाएगा.

युद्ध के मैदान में उतरी चेचन्या की फौज

युद्ध के मैदान से एक बड़ी खबर है कि यूक्रेन की जंग में अब चेचन्या की फौज भी उतर चुकी है. वीडियो जारी कर यूक्रेन में दहशत मचाने का मंसूबा जाहिर किया है. चेचन्या के नेता रमजान कादिरोव ने जेलेंस्की से अपील भी की है, और धमकी भी दी. कादिरोव ने जेलेंस्की और उनकी सेना को कहा है कि तुम जहां भी जाओ, जहां भी छिपो, हमारे लड़ाके ढूंढ निकालेंगे. कादिरोव ने कहा है हमारे लड़ाके जेलेंस्की के हर जवान को ढूंढेंगे. जिसने यूक्रेन की शांतिपूर्ण आबादी के जीवन पर अतिक्रमण किया है.

24 में 19 इलाकों में एयर रेड अलर्ट

यूक्रेन पर रूस की सेना के हवाई हमले हो रहे हैं. 24 में 19 इलाकों में एयर रेड अलर्ट जारी है.

अमेरिकी सैन्य अधिकारी का दावा- रूस ने मांगी चीन से मदद

यूक्रेन से चल रही जंग के बीच रूस ने चीन से सैन्य सहायता मांगी है. मीडिया रिपोर्ट्स में एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी की ओर से यह दावा किया गया है कि रूस ने सैन्य के अल्वा ड्रोन की भी मदद चीन से मांगी है.

अमेरिका, चीन के उच्च सलाहकारों के बीच बैठक होगी

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीनी विदेश नीति के वरिष्ठ सलाहकार यांग जिएची के बीच वार्ता ‘‘हमारे दोनों देशों के बीच प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने और यूक्रेन युद्ध के क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा प्रभाव पर चर्चा करने के प्रयासों पर केंद्रित होगी।’’


व्हाइट हाउस ने चीन पर झूठे रूसी दावों को फैलाने का आरोप लगाया है कि यूक्रेन अमेरिका के समर्थन से रासायनिक और जैविक हथियार प्रयोगशाला चला रहा है।

युद्ध में अबतक 596 आम यूक्रेनी नागरिक मारे गये

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, रूस के दो हफ्ते से भी अधिक समय के हमले में कम से कम 596 आम नागरिक मारे गये हैं. हालांकि, वैश्विक निकाय के अनुसार सही आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध शुरू होने से लेकर अब तक 596 नागरिकों की मौत हो चुकी है और कम से कम 1,067 लोग घायल हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की ओर से रविवार को बताया गया कि मारे गए लोगों में 43 और घायलों में 57 बच्चे शामिल हैं. कार्यालय ने बताया कि ज्यादातर नागरिकों की मौत भारी गोलाबारी और मिसाइल हमले के कारण हुईं.

ज़ेलेंस्की ने वीडियो संबोधन में कहा

ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा, "मैं दोहराता हूं कि यदि नाटो हमारे आसमान को बंद (नो फ्लाई जोन) नहीं करते हैं, तो यह केवल कुछ समय कि बात है जब रूसी मिसाइलें आपके क्षेत्र में, नाटो क्षेत्र पर, नाटो नागरिकों के घरों पर गिरेंगी."

यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित

यूक्रेन के राष्ट्रपति  जेलेंस्की ने नाटो से अपील की है कि वह रूस के लगातार आक्रमण को देखते हुए यूक्रेन को नो-फ्लाई जोन घोषित करे. उन्होंने एक वीडियो में कहा कि अगर नाटो हमारे आकाश को बंद नहीं करते हैं तो रूसी मिसाइलें आपके क्षेत्र में, नाटो क्षेत्र पर, नाटो नागरिकों के घरों पर गिरेंगी. 

बाइडन ने की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन संकट पर बातचीत करने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बातचीत की. उन्होंने हाल की राजनयिक गतिविधियों की समीक्षा की और रूस को उसके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने और यूक्रेन की सरकार और लोगों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया.
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की डच पीएम से बातचीत

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यूक्रेन रूस युद्ध पर डच पीएम मार्क रूटे के साथ व्यापक चर्चा की. इस बातचीत में रूस को उसके आक्रमण के लिए मंजूरी देने पर एकजुटता, हमारी सैन्य और मानवीय सहायता, और भारत-प्रशांत के लिए यूक्रेन की स्थिति के निहितार्थ शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हम एमएच17 की जवाबदेही तय करने के प्रयास में लगे रहेंगे.

यूक्रेन का दावा- 4 विमानों, 3 हेलीकॉप्टरों को किया नष्ट

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि 13 मार्च को रूसी सेना के 4 विमानों, 3 हेलीकॉप्टरों को नष्ट किया गया. यूक्रेनी सशस्त्र बलों की वायु सेना कमान ने घोषणा की कि उसने 13 मार्च को मिसाइलों के इस्तेमाल से  7 रूसी विमानों और एक मानव रहित हवाई वाहन को मार गिराया है.

बैकग्राउंड

Ukraine Russia Live Updates: रूस-यूक्रेन जंग का आज 19वां दिन है. इस युद्ध को शुरू हुए लगभग 2 सप्ताह से ज्यादा हो गया है लेकिन अभी तक युद्ध विरान के कोई संकेत नहीं मिले हैं. बीते रविवार रूसी सेना ने कीव के पास इरपिन में जमकर गोलीबारी की जिसके कारण एक अमेरिकी पत्रकार और एख फिल्म निर्माता की जान चली गई. वहीं यूक्रेन का मैरियूपोल शहर पूरी तरह बरबाद हो चुका है. यहां रह रहे लोगों के लिए दिक्कतें और भी पढ़ने वाली है क्योंकि यहां भोजन और पानी भी अब खत्म होने की कगार पर है. 


हालांकि, युद्ध विराम को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई है लेकिन उसका कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है. इसी बीच अब दोनों देश एक और कोशिश करने वाले हैं. आज फिर बातचीत होनी है. यह वार्ता वीडियो कॉल के जरिए होगी. रूस-यूक्रेन वार्ता सोमवार को 10:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) वीडियो लिंक के माध्यम से शुरू होगी. स्पुतनिक ने यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के हवाले से यह रिपोर्ट किया है.


यूक्रेन पर रूसी हमले से शीतयुद्ध की प्रतिध्वनि सुनाई देने लगी


रूस से दुश्मनी, एक छद्म रणभूमि, परमाणु हथियारों की होड़, ये कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिनके बारे में अमेरिकियों की कई पीढ़ियां मानती हैं कि यह पुराने दिनों जैसा है. यूक्रेन पर हमले से अमेरिका के लिए उसके चिरपरिचत शत्रु रूस के साथ शीतयुद्ध जैसी भावना तेजी से प्रतिध्वनित हो रही है. एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति को वैचारिक लड़ाई नजर आ रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘‘हम लोकतंत्र की रक्षा करेंगे.’’


अमेरिका के लिए रूस फिल्म या टेलीविजन के खलनायक किरदार से पीछे हटा ही नहीं. अब क्रेमलिन के साथ फिर उसका तनाव हो गया है जिसकी पूरी भू-राजनीतिक पटकाथा तैयार हो गयी है. अब फिर पूरब और पश्चिम के बीच वैमनस्य की बयार बह चली है. जार्जटाउन विश्वविद्यालय में इतिहास एवं अंतरराष्ट्रीय विषय के प्रोफेसर और वूड्रो विल्सन सेंटर की शीतयुद्ध अंतरराष्ट्रीय इतिहास परियोजना के निदेशक रह चुके जेम्स हर्शबर्ग ने कहा, ‘‘यह बिल्कुल शीतयुद्ध जैसा प्रतिध्वनित होता है’’


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी हमले से मारियुपोल समेत कई शहर बर्बाद, सैटेलाइट तस्वीरें वायरल


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस की एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 134 घायल


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.