Ukraine Russia War Live Updates: यूक्रेन का दावा- रूस ने तोड़ा संघर्ष विराम का वादा, अमेरिका ने रूसी प्रौद्योगिकी कंपनियों पर लगाए नए प्रतिबंध

Ukraine Russia War Live Updates: इस युद्ध ने एक तरफ जहां अन्य कई लोग मारे जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन से पालयन करने वालों की संख्या में भी काफी इजाफा हो रहा है.

ABP Live Last Updated: 01 Apr 2022 12:11 PM
Mykolayiv में 24 लोगों की मौत

यूक्रेन रूस युद्ध का आज 37वां दिन है. इस दौरान यूक्रेन के एक शहर Mykolayiv में रूसी मिसाइल एक बिल्डिंग से टकराई थी. इस हमले में अबतक कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 23 लोगों के शव मलबे से निकाले जा चुके हैं. 

गैस पाइपलाइन पर रूसी हमला

खारकीव शहर में रूस ने गैस पाइपलाइन पर मिसाइल से हमला किया है.

ऑस्ट्रलिया यूक्रेन को भेजेगा मदद

ऑस्ट्रलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को कहा कि रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए मदद के तौर पर यूक्रेन में बख्तरबंद बुशमास्टर वाहनों को भेजेगा. 


 

दोनों देशों के बीच आज होगी शांति वार्ता

यूक्रेन रूस के बीच पिछले पांच सप्ताह से चल रही युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से बातचीत फिर से शुरू होने वाली है, हालांकि यूक्रेनी सेना दक्षिण और पूर्व में और हमलों के लिए तैयार है. दरअसल आज यानी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक बार फिर शांति वार्ता करने को दोनों देश तैयार है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश में, मास्को जॉर्जिया में रूसी समर्थित अलग-अलग क्षेत्रों से बलों को फिर से तैनात कर रहा है.

चेरनोबिल न्यूक्लियर प्लांट छोड़ना शुरू कर चुके हैं रूसी सेना

यूक्रेन की राज्य बिजली कंपनी (Ukraine's State Power Company) ने कहा कि रूसी सैनिकों ने चेरनोबिल परमाणु संयंत्र (Chernobyl nuclear plant) छोड़ना शुरू कर दिया. अधिकारी ने बताया, "चेरनोबिल वह क्षेत्र है जहां से वे अपने कुछ सैनिकों को स्थानांतरित कर रहे हैं. सैनिक चेरनोबिल से दूर जा रहे हैं और बेलारूस में प्रवेश कर रहे हैं." 


 



बैकग्राउंड

Ukraine Russia War Live Updates: रूस और यूक्रेन के बीच 37 दिनों से जंग जारी है. इन 37 दिनों में यूक्रेन के कई बड़े शहरों को पूरी तरह तबाह कर दिया गया है. इतने दिनों की लड़ाई के बाद भी रूस यूक्रेन पर हमले करना कम नहीं कर रही है. वहीं यूक्रेनी सेना भी हार मानने को तैयार नहीं है. 


इस युद्ध ने एक तरफ जहां अन्य कई लोग मारे जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन से पालयन करने वालों की संख्या में भी काफी इजाफा हो रहा है. लगभग लाखों लोग अपना घर छोड़ पड़ोसी देशों में शरण ले चुके हैं. दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई, लेकिन इस बातचीत से कोई हल सामने नहीं आया. हालांकि रूस ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन के दो शहरों पर हमला कम कर देगा. इसी बीच अमेरिका ने दावा किया है कि रूसी सेना ने चेरनोबिल से बाहर निकलना शुरू कर दिया है. 


इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका को बड़ा झटका दिया है. पुतिन ने डॉलर में गैस के व्यापार करने पर रोक लगा दी है. अब नाटो समेत दुनिया के सभी देशों को रूबल में पेमेंट करना होगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि सभी यूरोपीय संघ के सदस्यों सहित रूस के खिलाफ खड़े देशों को अप्रैल से गैस वितरण के भुगतान के लिए रूबल खाते बनाने की जरूरत होगी. यूक्रेन में लगातार हमले के खिलाफ पश्चिमी देशों ने रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें उसके विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करना भी शामिल है. अमेरिका ने पहले ही रूसी तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध भी लगा चुका है.


ये भी पढ़ें:


श्रीलंकाई राष्ट्रपति आवास के बाहर हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, पत्रकारों सहित दस घायल; पुलिस ने किया बल प्रयोग


क्या खुद को शहीद बता कुर्सी बचा पाएंगे इमरान? 40 मिनट की तकरीर में इमोशनल ड्रामे से लेकर विपक्ष पर दागे तीर

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.