Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के टेर्नोपिल में लगातार बज रहे सायरन, रूसी हवाई हमला का अलर्ट

Russia Ukraine War 9th Day Live: रूस ने यूक्रेन में सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट जैपोरिजिया पर अपना कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही, टेर्नोपिल में भी हवाई हमला का सायरन लगातार सुनाई दे रहा है.

ABP Live Last Updated: 04 Mar 2022 01:13 PM
जेलेंस्की की 7 दिनों के अंदर हत्या की 3 कोशिशें हुई थीं नाकाम

टाइम्स ऑफ लंदन की एक रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में दावा किया गया है. युद्ध शुरू होने के बाद एक हफ्ते के अंदरयूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की हत्या की तीन कोशिशें की गई थीं, लेकिन हर बार कोशिश नाकाम रही. 


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अपनी जिम्मेदारी से बच रहा अमेरिका- चीन

यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों के बाद चीन ने अमेरिका को लेकर बड़ा बयान दिया है. चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह चीन पर निष्क्रियता का आरोप लगाकर इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश कर रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा है अमेरिका की ओर से जिम्मेदारी छोड़ने और बदनामी फैलाने का यह तरीका बहुत पाखंडी और निंदनीय है.

जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस के कब्ज के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की बाइडेन से बात, वीडियो मैसेज से बोले- यूरोप हो जाएगा तबाह

यूक्रेन में जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट के करीब धमाकों के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़लेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की है. साथ ही ब्रिटेन के पीएम बोरिस जोहन्सन, जर्मन चांसलर ओलोफ शुल्ट्ज़ समेत कई नेताओं को भी फोन किए. साथ ही अपने ताजा वीडियो सन्देश में ज़लेंस्की ने कहा कि यदि अब भी नहीं जागे और परमाणु संयंत्र में धमाका हुआ तो यूरोप तबाह हो जाएगा.

यूक्रेन के कीव में रूसी हमलों के बाद की तस्वीरें

130 रूसी बसें भारतीय छात्रों को निकालने के लिए तैयार

रूस की समाचार एजेंसी TASS ने बताया है कि रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव ने गुरुवार को घोषणा की कि 130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार हैं. 

रूस का जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा
यूक्रेन पर रूस की तरफ से लगातार हमले किए जा रहा हैं. युद्ध का आज 9वां दिन है. इस बीच, रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट को अपने कब्जे में ले लिया है. यह न्यूक्लियर पावर प्लांट देश की लगभग 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की आपूर्ति करता है. 

 
पावर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर न्यूक्लियर पावर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि न्यूक्लियर पावर स्टेशन पर तबाही से यूरोप का खात्मा न होने दें. बता दें कि रूसी सेना ने यूक्रेन में मौजूद यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट जापोरिजझिया पर हमले के बाद उसे कब्जे में ले लिया है.

रोमानिया के लिए भारतीय वायु सेना के विमान ने भरी उड़ान

...तो मास्को के खिलाफ नए पश्चिमी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे- अमेरिका

अमेरिका के राजनीतिक मामलों के विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन में युद्ध बंद कर देता है, तो मास्को के खिलाफ नए पश्चिमी प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे.

रूस और करीबी सहयोगियों के साथ तुरंत मामले को उठाएगा ब्रिटेन

वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत के दौरान पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की लापरवाह कार्रवाई अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और न बिगड़े. ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक की मांग करेंगे और ब्रिटेन इस मुद्दे को रूस और करीबी सहयोगियों के साथ तुरंत उठाएगा.

ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई

यूक्रेन में परमाणु संयंत्र में गोलीबारी के बाद ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है. यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े जापुरीझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र और आस पास के क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने गंभीर खतरे की चेतावनी दी है. साथ ही आईएईए ने कहा कि हम स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से भी अवगत है.

यूक्रेन से भारतीयों की वापसी का मिशन जारी

यूक्रेन से भारतीयों की वापसी का मिशन जारी है. आज भारतीय वायु सेना के दो C-17 विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से गाज़ियाबाद में स्थित हिंडन एयर बेस पहुंचे. केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आने वाले भारतीय नागरिकों का स्वागत किया. देर रात वायुसेना और एयर इंडिया के विमान से करीब 700 छात्र देश लौटे हैं. कल यानि 5 मार्च तक 15 हजार और बच्चों को निकालने का प्लान है.

कीव में एक भारतीय छात्र को लगी गोली

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने पोलैंड में बताया कि आज ख़बर मिली कि कीव से आ रहे एक छात्र को गोली लग गई और उसे बीच रास्ते से ही वापस कीव ले जाया गया. हम कम से कम नुकसान में ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

Russia Ukriane War: सिर्फ 1 प्लांट चालू

Zaporizhzhia NPP : फिलहाल प्लांट में तीन बिजली यूनिट बंद हैं. चौथी यूनिट चल रही है. अभी रेडिएशन और आग की स्थिति कंट्रोल में है.

आईएईए ने ने दी 'गंभीर खतरे' की चेतावनी

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने यूक्रेन के परमाणु रिएक्टरों के हिट होने पर 'गंभीर खतरे' की चेतावनी दी है. आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र में गंभीर स्थिति के बारे में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है. आईएईए ने रूसी सेना से बल के उपयोग को रोकने की अपील भी की है.

सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर गोलीबारी कर रहा रूस- यूक्रेन

यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जपोरिजिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है. इस संयंत्र में आग पहले ही लग चुकी है और अगर इसमें धमाका हुआ तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा.

परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आस पास का क्षेत्र रूसी सेना के कब्जे में- IAEA

रूसी सेना ने यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े जापुरीझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आस पास के क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए)  ने ट्वीट करके कहा है- आईएईए स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से भी अवगत है.





पुतिन का दावा, भारत का इनकार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फिर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि खारकीव में यूक्रेन की सेना ने तीन हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों को बंधक बना रखा है. हालांकि पुतिन के इस दावे को भारत सरकार ने खारिज कर दिया है. यूक्रेन से भारतीयों की वापसी का मिशन जारी है. देर रात वायुसेना और एयर इंडिया के विमान से करीब 700 छात्र देश लौटे हैं. कल यानि 5 मार्च तक 15 हजार और बच्चों को निकालने का प्लान है.

पिछले 24 घंटों में 22 की मौत

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्धा का आज नौवां दिन है. रूसी सेना के हमलों के बाद अब यूक्रेन के हालात दिन पर दिन बदत्तर होते जा रहे हैं. रूसी सेना पिछले 24 घंटों में खारकीव, चेर्नीहीव, बोरोदयांका, मारियुपोल में भारी बमबारी की है. इन हमलों में सिर्फ 24 घंटों के अंदर करीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War 9th Day Live: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्धा का आज नौवां दिन है. रूसी सेना के हमलों के बाद अब यूक्रेन के हालात दिन पर दिन बदत्तर होते जा रहे हैं. रूसी सेना पिछले 24 घंटों में खारकीव, चेर्नीहीव, बोरोदयांका, मारियुपोल में भारी बमबारी की है. इन हमलों में सिर्फ 24 घंटों के अंदर करीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, दूसरी और रूस और यूक्रेन युद्धक्षेत्र से फंसे नागरिकों को निकालने के लिए सेफ कॉरिडोर बनाने पर राजी हो गए हैं, लेकिन युद्धविराम पर अभी भी सहमति नहीं बनी है. युद्ध से जुड़ी पल-पल की जानकारी के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


पुतिन का दावा, भारत का इनकार


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फिर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि खारकीव में यूक्रेन की सेना ने तीन हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों को बंधक बना रखा है. हालांकि पुतिन के इस दावे को भारत सरकार ने खारिज कर दिया है. यूक्रेन से भारतीयों की वापसी का मिशन जारी है. देर रात वायुसेना और एयर इंडिया के विमान से करीब 700 छात्र देश लौटे हैं. कल यानि 5 मार्च तक 15 हजार और बच्चों को निकालने का प्लान है.


अभी भी खारकीव में फंसे हैं भारतीय छात्र


अभी भी बड़ी संख्या में भारतीय छात्र युक्रेन के खारकीव शहर में फंसे हैं. ऐसे में रक्षा मंत्रालय ने खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए परामर्श की एक सूची जारी की है, क्योंकि वहां हालात बेहद बिगड़े हुए हैं और कभी भी वहां और ज्यादा मुश्किलें पैदा हो सकती है.


बता दें कि रोमानिया, हंगरी और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों से होकर 26 फरवरी से भारत अपने नागरिकों को निकाल रहा है. हालांकि, भारतीयों का एक वर्ग-विशेषकर छात्र-खारकीव में फंसे हुए हैं, जो रूसी सीमा के नजदीक पूर्वी यूक्रेन में है.


यह भी पढ़ें-


Russia-Ukraine War: 'भोजन बचाएं, बर्फ पिघालकर पानी बनाएं, तख्ती पर लिखें ये शब्द', सरकार ने खारकीव में फंसे भारतीयों से कहा


शिव की नगरी काशी में आज यूपी चुनाव का क्लाईमैक्स, पीएम मोदी करेंगे मेगा रोड शो तो अखिलेश-प्रियंका भी दिखाएंगे दम

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.