Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जारी है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के सेंट पीटसबर्ग में नागरिकों के एक समूह से रूस की जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा कि दुनिया को रूस की जीत को लेकर कोई संशय नहीं होना चाहिए. 


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटसबर्ग गए हुए थे, यहां पर उन्होंने एक सैन्य विनिर्माण की फैक्टी में काम करने वाले श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया को इसमें कोई भी शक नहीं होना चाहिए कि आने वाले दिनों में रूस यूक्रेन से युद्ध जीत लेगा. 


पुतिन ने की सैनिकों की हौसलाफजाई
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस युद्ध में  रूसी लोगों की एकजुटता, हमारे सैनिकों का साहस और वीरता, और हमारी रक्षा इकाई की टेक्नॉलजी इस युद्ध में हमें जीत दिला देगी. इस दौरान पुतिन ने रूसी रक्षा फैक्ट्री में काम करने वाले व्यक्तियों की भी तारीफ की.  


पुतिन ने क्यों किया सेंट पीटसबर्ग का दौरा?
पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग के दौरे पर सोवियत सेना की 80वीं वर्षगांठ की वजह से गए हुए थे, पहले इस शहर को लेनिनग्राद के नाम से जाना जाता था. आज के 80 साल पहले रूसी सेना लेनिनग्राद की सीज पर अपनी जीत दर्ज कर ली थी. गौरतलब है कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर के आदेश पर जर्मन सैनिक लेनिनग्राद के दरवाजे पर पहुंच गए थे और इस शहर में भारी तबाही मचाई थी. 


फरवरी 2023 में पूरे हो जाएंगे रूस के एक साल
यह शहर तब के रूसी शासक लेनिन की प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया था. हालांकि रूस ने बाद में जर्मन सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया था. रूस का यूक्रेन के खिलाफ युद्ध (विशेष सैन्य अभियान) फरवरी 2023 में एक साल पूरे कर लेगा. पुतिन ने बीते साल फरवरी में यूक्रेन में सेना भेजी थी, और सितंबर में रूस के पारंपरिक विरोधी पश्चिमी देशों ने मास्को की सेना का विरोध करने के लिए यूक्रेन की सैन्य लामबंदी में सहयोग करने की बात कही थी.


North Korea: क्या है नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की घोड़ों को ट्रेनिंग देने के पीछे की वजह?