रूस यूक्रेन युद्ध का आज 11वां दिन है. रूसी सेना लगातार यूक्रेन में बमबारी कर रही है. युद्ध के 10वें दिन रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दावा करते हुए कहा था कि हम ऑपरेशन का लक्ष्य पूरा करके रहेंगे. हालांकि इस हमले को उन्होंने कठिन निर्णय में से एक बताया था. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि हम यूक्रेन का सैन्य ठांचा तबाह कर चुके हैं.


अब रूसी सेना ने इसकी डिटेल जारी करते हुये कहा है कि उसने यूक्रेन की सेना के महत्वपूर्ण सैन्य ढांचों को नष्ट कर दिया है.रविवार यानी आज इसके बारे में जानकारी देते हुये रूस की सेना ने कहा कि उसने विशेष सैन्य अभियान के बाद से यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे के 2,203 लक्ष्यों को नष्ट कर दिया है. 


एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को किया पूरी तरह से नष्ट


रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव के अनुसार रूसी लड़ाकू जेट और वायु रक्षा प्रणालियों ने पिछले 24 घंटों में 10 यूक्रेनी लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराया है. उन्होंने कहा कि उनकी मिसाइलों ने S-300 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है.


कई बुनियादी ढांचा गत इकाईयों को भी किया पूरी तरह से नष्ट


कोनाशेनकोव ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों के तीन बुक एम 1 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और तीन रडार स्टेशन भी नष्ट कर दिये गये हैं. कोनाशेनकोव के अनुसार जमीन पर 69 विमान और हवा में 24 विमान, 778 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 77 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 279 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार, 553 विशेष सैन्य वाहन, साथ ही 62 मानव रहित हवाई वाहनों को भी नष्ट कर दिये गये हैं. 


पुतिन का ऑफर- यूक्रेन अगर डानबास लौटा दे तो होगी शांति


गौरतलब है कि राष्ट्रपति पुतिन ने ये भी कहा कि यूक्रेन अगर डानबास लौटा दे तो शांति होगी. पुतिन ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के फैसले को मुश्किल बताते हुए कहा कि रूस यूक्रेन में संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की कोशिश कर रहा था. डोनबास को रूसी बोलने और अपने तरीके से जीने की इजाजत देना जरूरी था, लेकिन वहां पर नाकाबंदी कर दी गई. 


Ukraine Russia War: यूक्रेन युद्ध का दुनिया समेत भारत पर क्या असर पड़ेगा? रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कही ये बातें


Russia- Ukraine War: चेर्निहाइव के रिहायशी इलाकों पर बम गिरा रहे रूसी सैनिक, देखें Photos