यूक्रेन पर रूस लगातार बमबारी और मिसाइल हमले कर रहा है. इसकी वजह से हजारों यूक्रेनी नागरिक मारे जा चुके हैं और यूक्रेन के ज्यादातर शहर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं. रूस के हमले पर अमेरिका काफी आक्रामक रुख अपना रहा है और लगातार तीखे बयान दे रहा है. पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को 'वॉर क्रिमिनल' कहा था. बाइडेन इस बयान पर रूस भड़क गया है. दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. 


रूस ने इस मामले पर सोमवार को अमेरिकी राजदूत को तलब कर विरोध जताया. रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति के इस तरह के बयान ने रूसी-अमेरिकी संबंधों को टूटने के कगार पर खड़ा कर दिया है." बयान में कहा गया है कि राजदूत जॉन सुलिवन को बाइडेन द्वारा दिए गए 'अस्वीकार्य बयान' पर विरोध का एक औपचारिक पत्र सौंपा गया. मंत्रालय ने कहा कि उन्हें चेतावनी दी गई कि "रूस के खिलाफ की गई शत्रुतापूर्ण कार्रवाई को निर्णायक प्रतिक्रिया मिलेगी."


रूस लगातार यूक्रेन पर बमबारी कर रहा है. अब तो लड़ाई और भी ज्यादा भयानक हो गई है. रूस यूक्रेन पर हाइपरसोनिक मिसाइलें दाग रहा है. यूक्रेन के अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग शरणार्थी के तौर पर दूसरे देशों में शरण ले चुके हैं. जबकि हजारों की तादाद में लोगों को युद्ध की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है. रूस और यूक्रेन के हजारों सैनिक भी अब तक के संघर्ष में मारे जा चुके हैं और फिलहाल युद्ध रोकने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे. दोनों देशों के बीच कई बार बातचीत भी हो चुकी है लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है. 


यह भी पढ़ेंः यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- सायरन की आवाज के साथ जी रहे, मर रहे....


यूक्रेन के साथ जंग के बीच रूस में फेसबुक-इंस्टाग्राम पर लगा बैन, कोर्ट ने क्या कुछ कहा?