Russia's President Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन (Ukraine) की ओर से रूस (Russia) पर किए जाने वाले संभावित लंबी दूरी के हमलों का कड़ा जवाब देने की कसम खाई है. पुतिन ने कहा है कि अगर अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं, तो मास्को कई तरह से इसका जवाब देगा. 











रविवार (27 अक्तूबर) को एक टेलीग्राम वीडियो में पुतिन ने कहा, "रूसी रक्षा मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है कि कैसे संभावित हमलों का प्रभावी जवाब दिया जाए." उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि रूस अपने क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है और हमलों के खिलाफ उचित उपाय जरूर करेगा. ऐसे में पुतिन के इस बयान से यूक्रेन और पश्चिमी देशों के साथ बढ़ते तनाव को एक नई दिशा मिल सकती है.


रूस अपनी सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने को तैयार


एनडीटीवी में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार यह बयान उस समय आया है जब यूक्रेन के साथ संघर्ष बढ़ता जा रहा है और पश्चिमी देशों की ओर से रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बीच स्थिति और जटिल होती जा रही है. पुतिन के शब्द यह दर्शाते हैं कि रूस अपनी रक्षा के लिए किसी भी प्रकार के कदम उठाने को तैयार है, जो अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंताजनक हो सकता है.


यूक्रेन पर क्या होगा पुतिन की इस चेतावनी का असर 


रूस-यूक्रेन युद्ध के इस संदर्भ में पुतिन की ये चेतावनी एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकती है, जिससे दोनों देशों के बीच और अधिक टकराव की बढ़ने की संभावना है. पुतिन की ओर से दिए गए इस चेतावनी का सीधा संदर्भ उस तनाव से जुड़ा है जो यूक्रेन-रूस संघर्ष के दौरान बढ़ा है. हाल के महीनों में, यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से प्राप्त हथियारों के बल पर अपने हमलों में तेजी लाई है जिससे रूस की चिंता बढ़ गई है. पुतिन के अनुसार ऐसे हमले न केवल रूस की सुरक्षा के लिए खतरा हैं बल्कि वे पूरे क्षेत्र में स्थिरता को भी प्रभावित कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: इजरायल की एयरस्ट्राइक ने छीन ली ईरान की सबसे बड़ी 'ताकत'! चाहकर भी नहीं कर पाएगा जवाबी हमला