Ukraine-Russia War: यूक्रेन में मिसाइल ही रूस का सबसे बड़ा हथियार बना हुआ है, यूक्रेन में जो तबाही हुई है, उसमें सबसे बड़ा रोल मिसाइलों का है. रूस अब तक 1000 से ज्यादा मिसाइलें यूक्रेन पर दाग चुका है. यूक्रेन में सबसे ज्यादा तबाही मिसाइलों ने ही मचाई है. इन 24 दिनों में यूक्रेन के शहर खंडहर बन गए हैं. अमरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन पर अब तक करीब 1000 से ज्यादा मिसाइलें दागी जा चुकी हैं.


हम जितना हो सके रूसी मिसाइलों को मार गिरा रहे हैं- जेलेंस्की 


रूस अपने मिसाइलों के जखीरे से यूक्रेन के हर हिस्से पर वार कर रहा है. इसको लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है, ‘’हम जितना हो सके रूसी मिसाइलों को मार गिरा रहे हैं. हम उनके विमानों और हेलीकॉप्टरों को नष्ट कर रहे हैं और ये तब जब हमारे पास पर्याप्त मिसाइल रोधी हथियार नहीं हैं. हमारे पास पर्याप्त लड़ाकू विमान नहीं हैं. लेकिन मकसद साफ है अपने लोगों, अपने राज्य की रक्षा करना.’’


रूस के हमले में अहम रोल निभा रही हैं क्रूज मिसाइल

कैलिबर क्रूज मिसाइल आवाज से ढाई गुना तेजी से उड़कर दुश्मन के ठिकाने पर वार सकती है. इस मिसाइल को हवा, पानी और जमीन हर जगह से लांच किया जा सकता है. क्रूज मिसाइल होने की वजह से यह अपने लक्ष्य के ढूंढ कर वार करता है. इसकी मारक क्षमता 1500 किमी से लेकर 2500 किमी है. इस मिसाइल को अमेरिका की टॉम हॉक क्रूज मिसाइल से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है.

दरअसल यूक्रेन को पश्चिमी देशों ने एंटी एयरक्राफ्ट गन और मिसाइलें दी हैं, जिसकी बदौलत यूक्रेन रूसी विमानों पर वार कर रहा है. वही कई रूसी सुखोई भी यूक्रेन के वार का शिकार बन चुके हैं. ऐसे में रूस अटैक के लिए तोपखाने और मिसाइलों का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है, जिसमें उसका नुकसान कम होता है और दुश्मन का ज्यादा.


जमीन, हवा और समुद्र से वार करने वाली मिसाइलें रूस के पास

रूस के पास कम से कम 70 किलोमीटर से 16 हजार किलोमीटर दूर तक वार करने वाली मिसाइल हैं. जमीन, हवा और समुद्र से वार करने वाली मिसाइलें रूस के पास हैं. जिरकॉन मिसाइल तो ऐसी है, जिसका जवाब अमेरिका के पास तक नहीं है. ये आवाज से आठ गुना तेजी से उड़ती है. करीब 9800 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से वाार करती है. इसे किसी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के जरिए पकड़ा नहीं जा सकता.

यूक्रेन रूस की मिसाइल पावर की झलक देख रहा है. यूक्रेन की समझ नहीं आ रहा कि मिसाइलों से हमले का कैसे जवाब दिया जा सके. यूक्रेन के सूत्र दावा कर रहे हैं कि रूस ने पूरी मिसाइल ताकत यूक्रेन के खिलाफ झोंक दी है. मिसाइलों का नया जखीरा बनाने के लिए रूस के कर्मचारी दिन रात काम कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें-


चीनी राष्ट्रपति का बाइडन को करारा जवाब, कहा- यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं, जिसे हम देखना चाहते हैं


अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर तालिबान का बड़ा फैसला, इन शर्तों के साथ दी महिलाओं को स्कूल जाने की इजाजत