रूस की ओर चीन के झुकाव को लेकर अमेरिका ने चिंता जताई है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रोम में चीन के अपने समकक्ष यांग जिएची के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंध और यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. व्हाइट हाउस ने बताया कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दो हफ्ते बाद और मौजूदा यूक्रेनी संकट के बीच दोनों अधिकारियों के बीच यह मुलाकात हुई है. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि मौजूदा परिस्थिति में रूस की ओर चीन के झुकाव को लेकर हम बेहद चिंतित हैं. साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने उन चिंताओं और कुछ कदमों के संभावित प्रभावों और परिणामों के बारे में प्रत्यक्ष रूप से बातचीत की.


रूस की ओर चीन के झुकाव से अमेरिका चिंतित


अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीनी समकक्ष यांग जिएची के बीच पूर्व निर्धारित बैठक रोम में करीब 7 घंटे तक चली. इस दौरान दोनों अधिकारियों ने यूक्रेन संकट को लेकर चिंताओं और कुछ कदमों के संभावित प्रभावों और परिणामों के बारे में प्रत्यक्ष रूप से बातचीत की. अधिकारी ने बताया कि बैठक में कई मुद्दों पर गहन चर्चा हुई. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैठक के दौरान सुलिवन ने यांग जिएची को अमेरिका और उसके सहयोगियों और भागीदारों की एकता, खासकर अपने यूरोपीय और नाटो सहयोगियों के साथ अभूतपूर्व समन्वय और रूस के खिलाफ कार्रवाई के लिए एशिया प्रशांत सहयोगियों के योगदान के बारे में जानकारी दी.


बैठक में रूस और यूक्रेन के मसले पर गहन चर्चा


अधिकारी ने कहा कि उन्होंने रूस और यूक्रेन के मसले पर व्यापक बातचीत की और इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने उन्हें बताया कि हम अभी कहां हैं, हम यहां तक कैसे पहुंचे और हम आगे क्या खतरे देख रहे हैं. उन्होंने बताया कि दोनों अधिकारियों ने संकट और रणनीतिक जोखिमों से निपटने के तरीकों पर भी चर्चा की. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल नवंबर में दोनों देशों के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करने को लेकर चर्चा की थी. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है और इसमें भारी संख्या में लोग हताहत हो रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: यूक्रेन रूस जंग के बीच अमेरिकी सेना के पूर्व जनरल का दावा- रूस के पास बचा है सिर्फ 10 दिनों का गोला-बारूद


यूक्रेन युद्ध का 20वां दिन, बातचीत के बीच भी जारी है तबाही, 1700 से ज्यादा मौतें, आज संसद में बयान देंगे विदेश मंत्री जयशंकर