यूक्रेन और रूस के बीच भीषण लड़ाई जारी है. दुनिया के कई देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने रूस पर पहले ही कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस बीच BNO न्यूज के मुताबिक सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) रूस-यूक्रेन जंग पर नाटो (NATO) देशों के साथ बैठक करने जा रहे हैं. इसमें यूरोपीय संघ (European Union), ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पोलैंड, जापान और रोमानिया भी हिस्सा लेंगे. यूक्रेन को लेकर होने वाली इस बैठक को लेकर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं. इससे पहले रूस की ओर से परमाणु बलों को अलर्ट किए जाए के फैसले पर नाटो ने कहा था कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) दुनिया में दहशत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैनिकों और आम नागरिकों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं. वहीं यूक्रेन की सरकार भी रूसी विमान और कई रूसी सैनिकों के मार गिराए जाने का दावा कर रही है.


बाइडेन करेंगे नाटो और यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ बैठक


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) रूस पर और प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर कदम उठाने पर विचार कर रहे हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ नाटो देशों, यूरोपीय संघ समेत कई और देशों की बैठक में कई बड़े फैसले लिए जाने की संभावना जताई जा रही है. रूसी सेना (Russian Soldiers) के परमाणु प्रतिरोधी बलों को लड़ने के लिए अलर्ट रहने का आदेश के बाद जवाब में अमेरिका ने भी अपने स्ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स को लड़ने के लिए अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले यूरोपीयन यूनियन की बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री लावरोव से जुड़ी यूरोपीय संपत्तियों को फ्रीज करने पर सहमति जताई गई थी. यूरोपियन सिटीजनशिप को लेकर रूस को बड़ा झटका लगा है. यूरोपियन यूनियन ने रूसी नागरिकों को निवेश से मिलने वाली यूरोपियन सिटीजनशिप पर रोक लगा दी है.


यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी


बता दें कि रूस की ओर से यूक्रेन पर लगातार बम के गोलों और मिसाइलों से हमले किए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सैनिक यूक्रेन के शहरों पर कब्जा जमाने की कोशिश में है. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस की ओर से किए गए हमले में अबतक 116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल हुए हैं. हालांकि मंत्रालय की ओर से नहीं बताया गया कि अबतक कितने सैनिक मारे गए हैं. दोनों देशों में जंग के बीच यूरोपीय यूनियन 45 करोड़ यूरो कीमत के हथियार यूक्रेन को भेजेगा. वहीं स्वीडन 500 एंटी टैंक मिसाइल देगा. यूक्रेन में ताबड़तोड़ हमले से नाराज यूरोपीय संघ ने रूस के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर बैन लगा दिया है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine- Russia War: कीव को घेर चुकी है रूसी सेना, यूक्रेन के नागरिकों ने भी उठाए हथियार, पढ़ें महायुद्ध की 10 बड़ी बातें


यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा', विदेश मंत्रालय ने स्पेशल ट्विटर हैंडल किया शुरू, इन हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क