यूक्रेन और रूस के बीच घमासान युद्ध जारी है. इस बीच यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को हटाना चाहते हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जेलेंस्की की जगह पर विक्टर यानुकोविच (Viktor Yanukovych) को यूक्रेन का राष्ट्रपति बनाना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के काफी करीब माने जाते हैं. रूस के लीक सीक्रेट दस्तावेज के मुताबिक यूक्रेन पर हमले की योजना 18 जनवरी को तैयार कर ली गई थी और इस संबंध में सेना को हरी झंडी मिल गई थी. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दस्तावेज जारी किए हैं. जिसमें बताया गया है कि 20 फरवरी से 06 मार्च तक जंग चलनी है. 


जेलेंस्की को हटाकर विक्टर यानुकोविच को राष्ट्रपति बनाने की योजना!


रूस और यूक्रेन में जारी जंग (Ukraine Russia War) के बीच यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच का नाम सुर्खियों में आने से काफी हलचल तेज हो गई है. यूक्रेनी खुफिया एजेंसी के मुताबिक रूस भगोड़े पूर्व राष्‍ट्रपति विक्टर यानुकोविच को वोलोडिमिर जेलेंस्‍की की जगह सत्ता की कुर्सी पर बैठाने की योजना बना रहा है. रिपोर्ट की मानें तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से जल्द ही पूर्व राष्ट्रपति यानुकोविच को यूक्रेन में वापसी की अनौपचारिक तौर पर घोषणा कर सकते हैं. बताया जाता है कि 2004 के राष्ट्रपति चुनाव में भी व्लादिमीर पुतिन ने विक्टर यानुकोविच का समर्थन किया था. साल 2010 में राष्ट्रपति बनने के बाद विक्टर यानुकोविच का झुकाव रूस की तरफ साफ तौर से देखा गया था.


यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी


बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश जारी किया था. जिसके बाद से रूसी सैनिक लगातार बम के गोलों, मिसाइलों से हमला कर रहे हैं. रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैन्य ठिकाने तबाह कर दिए गए हैं. वहीं भारी संख्या में निर्दोष लोगों की भी जान गई है. अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन संकट को लेकर गंभीरता से चर्चा की गई. दुनिया के ज्यादातर देशों ने रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन किया है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: भारतीय छात्रों को बंधक बनाने के रूसी आरोपों को अमेरिका ने नकारा, कहा- ‘यह रूस का प्रोपेगेंडा वॉर’


Russia Ukraine War: बांग्लादेश के जहाज से टकराया रूस का मिसाइल, 1 क्रू मेंबर की हुई मौत