Russian Balloons Shot Down: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब 1 साल से भीषण जंग जारी है. रूस की सेना लगातार मिसाइल और बमों के जरिए यूक्रेन के इलाकों को निशाना बना रही है. इस बीच कीव के आसमान में कई रूसी बैलून (Russian Balloons) देखे जाने की घटना सामने आई. यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि बुधवार (15 फरवरी) को कीव (Kyiv) के आसमान में करीब आधा दर्जन बैलून देखे गए थे और उनमें से ज्यादातर को मार गिराया गया है.


रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी 2022 से युद्ध जारी है. इस दौरान दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है. हालांकि, अधिक नुकसान यूक्रेन को ही हुआ है. इसके कई इलाके बर्बाद हो गए हैं. 


यूक्रेन ने कई रूसी बैलून मार गिराए


यूक्रेन ने कहा कि बुधवार को उसकी एयर डिफेंस यूनिट ने आधा दर्जन गुब्बारों का पता लगाया था, जो जाहिर तौर पर रूस की ओर से राजधानी कीव के ऊपर लॉन्च किए गए थे. यूक्रेन ने दावा किया है कि उनमें से अधिकांश रूसी बैलून को मार गिराया गया है. कीव के सैन्य अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इन गुब्बारों में खुफिया उपकरण हो सकते हैं. ये हमारे वायु रक्षा बलों का पता लगाने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए लॉन्च किए गए थे.


खुफिया जानकारी जुटाने के लिए बैलून का इस्तेमाल?


यूक्रेन की राजधानी में आसमान में गुब्बारों की उपस्थिति से सायरन बजने के बाद सेना जवान अलर्ट हो गए, जो आमतौर पर तब होता है जब मिसाइलें आ रही होती हैं. इससे पहले यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इग्नाट ने कहा था कि यूक्रेन के विमानभेदी मिसाइलों को खत्म करने के लिए रूस गुब्बारों का उपयोग करता है, जिसकी लागत व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं है.


यूक्रेनी अधिकारियों ने कई बार लगाए आरोप


पिछले साल 24 फरवरी को रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार देश के हवाई क्षेत्र में रूसी गुब्बारों की मौजूदगी की सूचना दी है. रूस साथ बढ़ते तनाव के बीच मंगलवार (14 फरवरी) को पड़ोसी मोल्दोवा ने मौसम के गुब्बारे जैसी दिखने वाली एक उड़ने वाली वस्तु की उपस्थिति के कारण अस्थायी रूप से अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया.


अमेरिका ने मार गिराया था चाइनीज स्पाई बैलून


पिछले हफ्ते दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद से तनाव बढ़ गया था. अमेरिका के न्यूक्लियर साइट के ऊपर चाइनीज जासूसी गुब्बारा (Chinese Spy Balloon) देखा गया था, जिसे बाइडेन प्रशासन ने 4 फरवरी को मार गिराया था. अमेरिका ने चीन पर बैलून (Balloon) के जरिए खुफिया जानकारी जुटाने का आरोप लगाया था, जबकि चीन ने इससे साफ इनकार किया था.


ये भी पढ़ें:


Joe Biden FBI Probe: एफबीआई ने ली डेलावेयर यूनिवर्सिटी की तलाशी, जो बाइडेन सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स मामले में जांच, जानें पूरा मामला