Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पहली बार रूस की सीमा में घुसकर हमला बोला है. रूस ने यूक्रेन से बड़े पैमाने पर घुसपैठ के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए कुर्स्क इलाके में "संघीय स्तर" की आपात स्थिति का ऐलान किया है. जहां शुक्रवार (9 अगस्त)  को अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा गया है. ये फैसला सैकड़ों यूक्रेनी सैनिकों की ओर से बार्डर पार करने के 4 दिन बाद उठाया गया, जो युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी धरती पर कीव का सबसे बड़ा हमला है.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कुर्स्क इलाके में भीषण युद्ध छिड़ गया है. यहां रूस ने आपातकाल की घोषणा कर दी है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन की सेना पिछले 4 दिनों से लगातार हमला कर रही है. रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को यूक्रेन की 22वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड के 300 से ज्यादा सैनिकों ने 11 टैंकों और 20 से अधिक बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के साथ निकोलाएवो-दारिनो और ओलेशन्या की बस्तियों के पास रूसी सीमा सुरक्षा चौकियों पर हमला किया.


शहर के रिहायशी इलाके में गिराई मिसाइल 11 की मौत


इसी दौरान, एक रूसी विमान की ओर से यूक्रेनी शॉपिंग मॉल पर मिसाइल के जरिए हमला किया गया. जहां पूर्वी डोनेट्स्क इलाके में किया गया ये हमला शहर के रिहायशी इलाके में हुआ है. जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए. जबकि, 44 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. डोनेट्स्क के क्षेत्रीय प्रमुख वादिम फिलाशकिन ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि यह भीड़भाड़ वाली जगह पर किया गया हमला है.


कुर्स्क में रूस ने किए भारी टैंक तैनात


उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूक्रेन के इस हमले का जवाब देने के लिए कुर्स्क इलाके में अतिरिक्त सैनिकों को भेजा जा रहा है. जिसके बाद से ही रूसी सेना ने कुर्स्क इलाके में रूस के कई रॉकेट लांचर, ऑर्टलिरी गन, ट्रेलरों ले जानें वाले टैंक और भारी टैंक तैनात किए जा रहे हैं. बता दें कि रूस संघीय स्तर पर आपातकाल की घोषणा तब करता है. जब 500 से ज्यादा लोग मारे जाते हैं या 500 मिलियन रूबल (लगभग $6 मिलियन) से ज्यादा का नुकसान होता है.


यह भी पढ़ें: Parliament Session Live: राज्यसभा से विपक्ष का वॉकआउट, लोकसभा में पेश हुआ बैंकिंग कानून संशोधन बिल