US Urges American Citizens To Leave Ukraine: एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि रूस ने यूक्रेन से लगती सरहद पर तैनात अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 1.30 लाख से ज्यादा कर दी है. इससे पहले रूस ने सीमा पर एक लाख से अधिक सैनिकों को तैनात किया हुआ था. इसके साथ ही, अमेरिका की ओर से चेतावनी दी गई है कि रूस इस हफ्ते में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने भी कहा है, "16 फरवरी रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का दिन होगा."


ऐसे में यूक्रेन में अमेरिका अपने दूतावास संचालन को अस्थायी रूप से शिफ्ट कर रहा है. इसके साथ ही, अमेरिका ने अपने बाकी के नागरिकों को भी तुरंत देश से बाहर चले जाने के लिए कहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा, "हम रूसी सेना की तैनाती में नाटकीय तेजी के कारण यूक्रेन में अपने दूतावास संचालन को कीव में अपने दूतावास से ल्वीव में अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में हैं. हम शेष अमेरिकी नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे तुरंत यूक्रेन छोड़ दें."




यूक्रेन के राष्ट्रपति ने की अमेरिकी राष्ट्रपति बातचीत
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से करीब एक घंटे तक बातचीत की. उनके सहयोगियों ने बाद में बताया कि ज़ेलेंस्की ने बाइडन से कहा कि यूक्रेन के लोग रूस की मजबूत सेना की ओर से संभावित हमले के मद्देनजर भरोसेबंद संरक्षण में हैं. व्हाइट हाउस ने कहा है कि दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि रूस के हमले को रोकने के लिए उपाय किए जाएं. गौरतलब है कि बाइडन प्रशासन ने कहा है कि रूस किसी घटना का बहाना बनाकर यूक्रेन पर आक्रमण कर देगा.


हमले की तैयारी में रूस?
अमेरिका और यूरोप के दो अधिकारियों ने बताया कि हाल के दिनों की खुफिया पड़तालों ने चिंता बढ़ाई है. उनके मुताबिक, रूस पूर्वी यूक्रेन में मंगलवार को होने वाले सैन्य अभ्यास को निशाना बनाने की कोशिश कर सकता है और इसके बहाने से देश पर हमला कर सकता है. रूस की सेना ने यूक्रेन को उत्तर, पूर्वी और दक्षिण की ओर से घेरा हुआ है. वहीं क्रेमलिन का कहना है कि सैनिकों की तैनाती सैन्य अभ्यास के लिए की गई है.


यूक्रेन पहुंचा नाटो के सदस्यों का गोला-बारूद
वहीं, नाटो के सदस्यों की ओर से भी यूक्रेन में हथियारों की नई खेप भेजी गई है.  एक सैन्य मालवाहक विमान रविवार को यूक्रेन पहुंचा, जिसमें अमेरिका में बनी विमान रोधी मिसाइलें और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सदस्य लिथुआनिया से लाया गया गोला-बारूद था. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने कहा कि वे रूस को किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित घटना को अंजाम देने का मौका नहीं देंगे.


Ukraine Russia Conflict: रूसी हमले से बचने के लिए यूक्रेन उठा सकता है यह कदम, यूक्रेनी राजदूत ने कही ये बात


उइगर मुस्लिमों के सवाल पर Imran Khan की China को क्लीन चिट, कहा- स्थिति वैसी नहीं जैसा...