Russia-Ukraine War: यूक्रेन रूसी सेना पर हमला करने के लिए नॉर्थ कोरियाई रॉकेट का इस्तेमाल करते देखा गया है. ये दावा फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि हथियारों को यूक्रेन भेजे जाने से पहले जब्त कर लिया गया था. हालांकि, ये भी कहा कि हथियार रूसियों से पकड़े गए थे.


अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर रूस को हथियार उपलब्ध कराने का आरोप लगाया है, जिसमें समुद्र के माध्यम से भेजे गए शिपमेंट भी शामिल है. वहीं इससे संबंधित कोई सबूत पेश नहीं किए गए है और उत्तर कोरियाई हथियारों को यूक्रेन के युद्ध क्षेत्रों में व्यापक रूप से नहीं देखा गया है. वहीं उत्तर कोरिया और रूस हथियारों के लेनदेन से इनकार कर रहे है. 


फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरियाई हथियारों को पूर्वी शहर बखमुत में सोवियत काल के ग्रैड मल्टीपल-लॉन्च रॉकेट सिस्टम को नष्ट करते हुए देखा गया है. पूर्वी शहर बखमुत के पास दिखाया गया था, जोकि एक लंबी क्रूर लड़ाई का स्थान रहा है. 


रूस के रक्षा मंत्री की प्योंगयांग यात्रा
रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए इस सप्ताह उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग की एक कठिन यात्रा की. बता दें कि सर्गेई शोइगु की ये यात्रा 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद मास्को के शीर्ष रक्षा अधिकारी की पहली यात्रा थी. 


यात्रा के दौरान शोइगु को प्योंगयांग में एक सैन्य प्रदर्शनी में नेता किम जोंग उन के साथ प्रतिबंधित उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों को देखते हुए फोटो खींचा गया था, जो दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों का संकेत देता है क्योंकि ये दोनों देश अमेरिका के खिलाफ आमने-सामने हैं. 


यह भी पढ़ें- 


अंजू के बाद अब प्यार की खातिर पाकिस्तान पहुंची चीनी युवती, स्नैपचैट के जरिए हुई मोहब्बत, प्रेमी संग रचाया निकाह