Russia Missile Attack Today: रूस-यूक्रेन की जंग थमने का नाम नहीं ले रही. रूसी सेना ने आज (गुरुवार 9 मार्च) को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों को निशाना बनाया है. वेस्टर्न मीडिया के मुताबिक, रूस की ओर से यूक्रेन के 7 शहरों पर करीब 15 मिसाइलें दागी गईं. इन हमलों में कम से कम 6 लोगों की जान चली गई, वहीं इन्फ्रास्ट्रक्चर को भारी नुकसान पहुंचा है.


जंग के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करने से इनकार कर दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि जब तक रूसी सेना यूक्रेन नहीं छोड़ेगी तब तक हम उनसे बात नहीं करेंगे. जेलेंस्की का यह बयान एक अमेरिकी न्यूज चैनल (CNN) पर आया. जिसमें जेलेंस्की के हवाले से कहा गया, "पुतिन अपनी बात पर टिकते नहीं हैं इसलिए किसी भी तरह हम (यूक्रेन सरकार) उनसे अभी बात नहीं करना चाहते हैं. हम भी चाहते हैं कि जंग खत्म हो जाए, लेकिन यह हमारी जीत के साथ खत्म होनी चाहिए. रूस को हमारे इलाकों से वापस जाना होगा."


'इन अत्याचारों के लिए कभी माफ नहीं करेंगे'
इससे पहले वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने देश के एक निहत्थे सैनिक की हत्या का वीडियो सामने आने पर रूसी सेना को उचित जवाब देने की बात कही थी. उस वीडियो में दिख रहा था कि यूक्रेन के एक सैनिक को हमलावरों ने अकेले घेरकर गोलियों से छलनी कर दिया था. इस पर यूक्रेन के लोगों ने रूसियों के खिलाफ प्रदर्शन किया. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि वे हत्यारों को खोज निकालेंगे. राष्ट्रपति ने कहा था, "पुतिन की सेना ने यूक्रेनियन का बहुत खून बहाया है. इन अत्याचारों के लिए यूक्रेन के लोग उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे."


हमले के बाद हजारों लोगों की बिजली गुल
गुरुवार को Axios.com की रिपोर्ट में बताया गया कि यूक्रेन के अधिकारियों ने खार्कीव और ओडेसा आदि शहरों में इमारतों और बुनियादी ढांचे को ब्लैकआउट और व्यापक नुकसान की सूचना दी है. यूक्रेनी ऑपरेटर एनरगोएटॉम ने कहा कि रूस के कब्जे वाले ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की बिजली रूसी मिसाइल हमले के कारण ठप हो गई है. राजधानी कीव के 15% इलाके में ब्लैकआउट हो गया है, वहीं कई दूसरे शहरों में भी पावर सप्लाई नहीं है. लोगों से शेल्टर लेने की अपील की गई है.






रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी मिसाइल हमले में रेजिडेंशियल बिल्डिंग और पावर प्लांट को टारगेट किया गया. इसके चलते कई कारें भी जल गईं.


यह भी पढ़ें: नारा लगाते यूक्रेनी सैनिक को कैमरे के सामने मार डाला, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हत्यारों को खोजने की खाई कसम