Russia-Ukraine War In Bakhmut: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के युद्ध शुरू हुए 1 साल से ऊपर हो चुका है. अब तक दोनों देशों के मिलाकर लाखों सैनिक मारे जा चुके हैं. इसी बीच यूक्रेन के एक सैन्य प्रवक्ता ने शनिवार (11 मार्च) को कहा कि हमने यूक्रेन के पूर्वी शहर बखमुत (Bakhmut) में लड़ाई के दौरान पिछले 24 घंटों के दौरान रूस के करीब 500 सैनिकों को मार गिराया है. कुछ घायल सैनिक भी हो सकते हैं.


रूसी सेना पूर्वी डोनबास क्षेत्र बखमुत पर कब्ज़ा करने के लिए महीनों से संघर्ष कर रही है. वही रूस और यूक्रेन बखमुत में हो रही लड़ाई के दौरान हुए भारी नुकसान को भी स्वीकार करते हैं. हालांकि नुकसान का सही आकलन करना और कितने सैनिकों की मौत हुई है, ये बताना मुश्किल है


यूक्रेन ने बखमुत में लड़ने का फैसला किया 


यूक्रेन सेना के एक सैन्य प्रवक्ता सेरही चेरेवती ने राष्ट्रीय संसद के टेलीविजन चैनल को बताया कि रूसियों ने पिछले 24 घंटे के अंदर 16 हमले किए थे और बखमुत में मिलाकर 23 बार हमले किए गए. इस दौरान लड़ाई करते हुए दुश्मन सेना के करीब 221 सैनिक मारे गए और 314 गंभीर रूप से घायल हो गए.


यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सहयोगी ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन ने बखमुत में लड़ने का फैसला किया था क्योंकि लड़ाई रूस की सर्वश्रेष्ठ यूनिट से हो रही है. रूस का कहना है कि अगर वो बखमुत पर कब्जा कर लेते हैं तो दुश्मन की सुरक्षा में सेंध मारी जा सकती है. इसे हम डोनबास औद्योगिक क्षेत्र के प्रमुख हिस्सों को कब्जा करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे.


अमेरिका का सबसे ज्यादा योगदान


वहीं यूक्रेन जिस अंदाज में रूस से लड़ाई कर रहा है, उसके पीछे अमेरिका का बहुत बड़ा योगदान माना जा रहा है. रूस और यूक्रेन के युद्ध शुरू होने के समय से ही यूएस लगातार यूक्रेन को भारी मात्रा में एडवांस हथियारों की सप्लाई कर रहा है. इन हथियारों में M777 हॉवित्जर, जेवलिन टॉप-अटैक एंटी-टैंक मिसाइल, M1 अब्राम्स वॉर टैंक और एयर सिक्योरिटी सिस्टम शामिल हैं. इसके अलावा अमेरिका ने पैदल मार्च करने वाले सैनिकों के लिए M240, M2 मशीनगन, 60 मिलीमीटर मोर्टार मार्क 19 ऑटोमेटिक ग्रेनेड लांचर और M82 बैरेट स्नाइपर राइफल की स्पालाई शामिल है.


ये भी पढ़ें:रूस के समर्थन में उत्तरी स्पेन में सड़कों पर उतरे 2000 लोग, NATO के नए प्लान पर फूटा गुस्सा