Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि यूरोप में "बुराई वापस आ गई है."  द्वितीय विश्व युद्ध के उपलक्ष्य में एक संबोधन के दौरान उन्होंने रूस के आक्रमण की तुलना नाजी जर्मनी से की. ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा, "द्वितीय विश्व युद्ध के दशकों बाद, यूक्रेन में अंधेरा लौट आया है. यह फिर से काला और सफेद हो गया है." उनका वीडियो संबोधन युद्ध में नष्ट हुए आवासीय भवनों के सामने खड़े होकर फिल्माया गया था.


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दूसरे विश्व युद्ध के आर्काइव फुटेज और रूस के आक्रमण के ब्लैक एंड व्हाइट फ़ुटेज को दिखाते हुए वीडियो में कहा, "दुर्भाग्य से एक अलग वर्दी में, अलग-अलग नारों के तहत, लेकिन एक ही उद्देश्य के लिए (अंधेरा) वापस आ गया है."  


मॉस्को की सेना कर रही है नाजी अत्याचारों की नकल
यूक्रेनी नेता रूस पर उनके देश में "नाज़ीवाद के खूनी पुनर्निर्माण" को लागू करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि मॉस्को की सेना नाजी "अत्याचारों" की नकल कर रही है और औचित्य दे रही है कि "इस बुराई का एक पवित्र उद्देश्य है." ज़ेलेंस्की ने यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और नीदरलैंड सहित यूरोपीय देशों से अपील की कि वे अपने शहरों में हुई नाजी बमबारी की तुलना यूक्रेन में शहरी केंद्रों पर रूसी हमलों से करें.


बता दें फरवरी के अंत में रूस ने पूर्व सोवियत के हिस्से रहे यूक्रेन पर हमला किया जिसके बाद दोनों देशों में घमासान युद्ध छिड़ गया. मॉस्को ने दावा किया था कि उसका ऑपरेशन देश को "डी-नाज़िफाई" करने के लिए किया गया है.


नाजी जर्मनी से तुलना  
यूक्रेन और रूस दोनों ने दूसरे पक्ष की सेना की कार्रवाइयों की तुलना नाजी जर्मनी से की है, जिसकी 1945 में सोवियत संघ द्वारा हार 9 मई को पूर्व-सोवियत देशों में मनाई जाती है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी की हार की 77वीं वर्षगांठ पर पूर्व सोवियत देशों को बधाई देते हुए एक संबोधन में कहा कि "1945 तरह, जीत हमारी होगी".


यह भी पढ़ें: 


Canada PM Visit Ukraine: युद्ध के बीच बिना बताए यूक्रेन पहुंचे कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, तबाह शहर इरपिन का किया दौरा



Jill Biden Visits Ukraine: जंग के बीच US फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन अचानक पहुंची यूक्रेन, राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी से की मुलाकात