Afghanistan Food Crisis: अफगानिस्तान में भूखमरी का संकट गहराता जा रहा है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता मामलों के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेताओं के बीच कड़ा संदेश दिया है. मार्टिन ग्रिफिथ्स  ने कहा कि अफगानिस्तान की चिंता की जानी चाहिए क्योंकि इसकी अर्थव्यवस्था तबाह हो रही है और आधी आबादी के पास खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्य पदार्थ नहीं होने का खतरा है. उन्होंने बताया कि हिमपात भी शुरू हो गया है जिससे परेशानी और बढ़ गई है.


आधे अफगान बच्चे गंभीर कुपोषण के शिकार


संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता मामलों के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि अफगानिस्तान में जरूरतें बढ़ रही हैं लेकिन खाद्य पदार्थों की भारी कमी है. मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के आधे अफगान बच्चे गंभीर कुपोषण के खतरे का सामना कर रहे हैं और हर प्रांत में खसरा का प्रकोप है. ग्रिफिथ्स ने चेतावनी दी कि खाद्य संकट पैदा होने से कुपोषण होता है और फिर बीमारी और मौत होती है. इस संबंध में उचित कदम नहीं उठाया गया तो दुनिया अफगानिस्तान में सिर्फ मौत देखेगी.


विश्व खाद्य कार्यक्रम ने अमेरिका से की अपील


विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी ) ने इस साल अंत तक अपने अभियानों के लिए 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर के वित्तीय मदद की अपील की है. ग्रिफिथ्स ने अमेरिका और उन यूरोपीय देशों से वित्तीय मदद का आग्रह किया है, जिन्होंने 15 अगस्त को अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद इस देश को विकास सहायता बंद कर दी. उन्होंने कहा कि इस देश में मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए तत्काल कोष की जरूरत है. उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ 10 करोड़ यूरो की मदद मानवीय कार्य के लिए दे चुका है.


PM Modi Meets Pope Francis: पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को दिया भारत आने का न्योता, गर्मजोशी भरी रही मुलाकात