Antonio Guterres Ukraine Visit: संयुक्त राष्ट्र महासचिव (Secretary General of United Nations) एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) कहा है कि वह यूक्रेन (Ukraine) में गोलाबारी के बाद जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट (Zaporizhzhia Nuclear Plant) की स्थिति को लेकर गंभीर रूप से चिंतित थे. यूएन महासचिव गुटेरेस फिलहाल लवीव (Lviv) में हैं, जहां उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान (Recep Tayyip Erdogan) से मुलाकात कर रूस (Russia) के साथ कीव (Kyiv) के संघर्ष को खत्म करने के उपायों और यूरोप (Europe) के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर स्टेशन जैपोरिजिया प्लांट की सुरक्षा को लेकर चर्चा की. 


यूक्रेन में चर्चा करने के बाद गुटेरेस ने पत्रकारों से कहा कि वह जैपोरिजिया परमाणु प्लांट की स्थिति को लेकर गंभीर रूप से चिंतित हैं और उन्होंने प्लांट से सैन्य उपकरणों और कर्मियों को हटाने का आह्वान किया है. रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि गुटेरेस ने जैपोरिजिया को लेकर कहा है कि यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र को कोई भी नुकसान होता है तो यह 'आत्महत्या' जैसा होगा.






क्या कहा गुटेरेस ने?


यूक्रेन में त्रिपक्षीय बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक बयान में कहा, ''अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के निकट संपर्क में, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय ने मूल्यांकन किया है कि यूक्रेन में हमारे पास कीव से जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट लिए किसी भी आईएईए मिशन का समर्थन करने के लिए रसद और सुरक्षा क्षमताएं हैं, बशर्ते रूस और यूक्रेन दोनों सहमत हों. प्लांट से सैन्य उपकरण और कर्मियों को वापस लिया जाना चाहिए. आगे इस जगह पर बलों और सैन्य उपकरणों की तैनाती नजरअंदाज करना चाहिए. इलाके को सेना से मुक्त करने की जरूरत है.''


जैपोरिजिया प्लांट को नुकसान


बता दें कि यूक्रेन में रूसी हमले में एनेर्होदर शहर स्थित जैपोरिजिया परमाणु संयत्र को भी नुकसान पहुंचा है. पिछले दिनों इस परमाणु प्लांट से रेडिएशन रिसने लगा था. हालांकि, उसे सामान्य विकिरण कहा गया था, अगर वह ज्यादा होता तो स्थिति घातक हो सकती थी. प्लांट के प्रवक्ता एन्ड्री तुज ने बताया था कि रूसी गोले सीधे प्लांट पर गिरे, जिससे छह रिएक्टरों में से एक में आग लग गई. जब यह हादसा हुआ तब रिएक्टर बंद था और उसमें मरम्मत का काम चल रहा था लेकिन उसके भीतर परमाणु ईंधन भरा हुआ था. परमाणु रिएक्टर में आग लगने की घटना से यूक्रेन समेत पूरे यूरोप और अमेरिका खलबली मच गई थी. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने यहां तक कहा था कि अगर न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा.


यह भी पढ़ें


Russia-Ukraine: युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- बिना रूसी सैनिकों की वापसी के शांति संभव नहीं


Taiwan China Conflict: क्या चीन से युद्ध के लिए तैयार है ताइवान? राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने दिए संकेत, जानें क्या कहा