UN Chief Message for 9/11 Terror Attack Victims: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (United Nations) एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने रविवार को 9/11 के हमलों के पीड़ितों को याद किया. उन्होंने कहा कि इस तरह के आतंकी घटनाओं से बचे लोग की आवाज मायने रखती है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (UN) की तरफ से ये संदेश उप महासचिव अमीना मोहम्मद (Amina Mohammed) ने रविवार (11 सितंबर) को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कांग्रेस ऑफ टेररिज्म को दिया.


एक ट्वीट में एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "आज मेरी संवेदनाएं 9/11 में मारे गए लोगों के प्रियजनों और न्यूयॉर्क (New York) के सभी लोगों के साथ हैं."




अमीना मोहम्मद ने कहा, "आतंकवाद से पीड़ितों के लिए एकजुटता, समर्थन एक नैतिक दायित्व और मानवाधिकार जरूरी है, लेकिन आइए साफ करें कि आज की कांग्रेस केवल पीड़ितों को लाभ पहुंचाने के लिए नहीं है. यह हर जगह आतंकवाद को रोकने और समाप्त करने के हमारे प्रयासों का एक अहम हिस्सा है." उन्होंने कहा कि पीड़ितों और बचे लोगों की आवाजों और विचारों को बढ़ाना है. आपकी आवाज चरमपंथी का मुकाबला करती है. 


"आतंकवाद अन्य वैश्विक संकटों के साथ जुड़ा है"
उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा कि गरीबी, राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता आतंकवाद को बढ़ाता है. यह सभी उम्र और लिंग और सभी संस्कृतियों, धर्मों और राष्ट्रीयताओं के लोगों को प्रभावित करता है. यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है. यह सतत विकास में बाधा डालता है और मानव अधिकारों और कानून के शासन को कमजोर करता है. आतंकवाद अन्य वैश्विक संकटों के साथ जुड़ा है. 


आतंकवाद से पीड़ित लोगों को UN का संदेश 
अमीना ने कहा कि इन सभी कारणों से संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवाद का मुकाबला करने के प्रयासों को आगे बढ़ाया है. आतंकवाद के पीड़ितों को याद और श्रद्धांजलि का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2017 में स्थापित किया गया था. दो साल बाद महासभा ने आतंकवाद के पीड़ितों को समर्थन देने के लिए सदस्य राज्यों को बुलाते हुए एक प्रस्ताव पास किया."  संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव ने स्वयं पीड़ितों को एक संदेश भेजा. जिसमें कहा "आपकी आवाज़ें मायने रखती हैं. हम आपकी बात सुनना और आपको बताना जारी रखेंगे. आप अकेले नहीं हैं."


11 सितंबर, 2001 को हुआ था आतंकी हमला
बता दें कि 11 सितंबर, 2001 मंगलवार की सुबह आतंकवादियों ने उत्तर पूर्वी यूएस से कैलिफोर्निया की यात्रा करने वाले चार वाणिज्यिक विमानों का अपहरण कर लिया. अपहर्ताओं ने पहले दो विमानों को न्यूयॉर्क शहर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के जुड़वां टावरों में और तीसरे विमान को अर्लिंग्टन, वर्जीनिया में पेंटागन (अमेरिकी सेना का मुख्यालय) से टकरा दिया था.


यह भी पढ़ेंः 


Britain New King: चार्ल्स-III ब्रिटेन के नए राजा घोषित किए गए, पत्नी को मिली क्‍वीन कन्‍सॉर्ट की उपाधि 


Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किसे मिलेगा कोहिनूर हीरा, जानिए किसकी दावेदारी सबसे मजबूत