UN Headquarters Attack: अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच लगातार स्थिति बिगड़ती जा रही है और तालिबान समर्थित फौज उसके नए हिस्सों पर कब्जा करता जा रहा है. इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान में उसके मुख्य परिसर पर सरकार विरोधी तत्वों की तरफ से हमले किए गए. इस हमले में कम से कम एक अफगान पुलिस गार्ड की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हुए हैं.


अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (United Nations Assistance Mission in Afghanistan) ने एक बयान में कहा- हेरात में जहां पर यह परिसर है वहां पर आज तालिबान और सरकारी बलों के बीच लड़ाई देखी गई. इसमें आगे कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र तत्काल हमले के बारे में पूरी तस्वीर स्थापित करने की कोशिश कर रहा है और संबंधित पक्षों के संपर्क में है.अभी फौरन यह साफ नहीं हो पाया है कि किसने इस परिसर पर हमला किया है.


बचाव विमान अफगानिस्तान के 200 नागरिकों को लेकर अमेरिका पहुंचा


अफगानिस्तान में अमेरिकी लोगों के साथ काम करने वाले अफगानी दुभाषियों एवं अन्य को लेकर पहला विमान वॉशिंगटन के डलास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार की सुबह उतरा. राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनके अमेरिका आगमन का स्वागत किया. यह जानकारी अमेरिकी सरकार के दस्तावेजों और व्यावसायिक विमानों की उड़ान पर नजर रखने वाली सेवा ने दी है.

विमानों पर नजर रखने वाले ‘फ्लाईटअवेयर’ के मुताबिक विमान में अफगानिस्तान के 221 नागरिक सवार थे जिसमें 57 बच्चे और 15 शिशु शामिल हैं. बचाव विमान से पूर्व दुभाषियों और अन्य ऐसे लोगों को लाया गया है जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेवा सदस्यों और नागरिकों के साथ काम किया था और अब इस बात की आशंका थी कि तालिबान उनसे प्रतिशोध ले सकता है. विमान में दुभाषियों एवं अन्य के साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे.


ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान: तालिबान ने माना Video में पिटाई किए जा रहे कंधार के कॉमेडियन को उतारा गया मौत के घाट