रूस की ओर से यूक्रेन में किए जा रहे हमले से तबाही का आलम है. इस खूनी जंग में कई निर्दोष लोग भी मारे जा रहे हैं. कई देशों की ओर से यूक्रेन में कार्रवाई को लेकर रूस के खिलाफ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने एक बार फिर से शांति की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने यूक्रेन के खिलाफ जंग लड़ रहे रूसी सैनिकों (Russian Soldiers) से अपने बैरक में लौटने का आग्रह किया है. यूक्रेन में आक्रामकता की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर मास्को द्वारा वीटो किए जाने के बाद एंटोनियो गुटेरस ने मीडिया से कहा कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए. हमें शांति के लिए एक और मौका देना चाहिए.


UN महासचिव ने रूसी सैनिकों से बैरक लौटने की अपील की


संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN Secretary General) एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि रूसी सैनिकों को अपने बैरक में लौट जाना चाहिए ताकि शांति का माहौल कायम हो सके. हालांकि इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने शांति की अपील करते हुए कहा था दुनिया हाल के दिनों में अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है. उन्होंने रूस को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहांस्क को मान्यता देकर संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों का उल्लंघन कर रहा है. यूक्रेन संकट को लेकर महासभा की बैठक में ताजा घटनाक्रम पर गंभीर चिंता जताते हुए एंटोनियो गुटेरस ने व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से शांति बनाए रखने को कहा था. 


रूस और यूक्रेन में खूनी जंग


रूस और यूक्रेन के बीच जंग का शनिवार को तीसरा दिन है. रूस की ओर से यूक्रेन पर किए जा रहे लगातार हमले में कई लोग हताहत हुए हैं. यूक्रेन पर रूस की तरफ से दागी गए मिसाइलों के कारण 137 लोगों की मौत हो गई है जबकि यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उन्होंने रूस के 800 सैनिक को मार गिराया है. दरअसल गुरुवार को दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ जाने के बाद रूस ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी थी. रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइलों और तोप के जरिए हमला कर रहा है. आम नागरिकों के साथ ही सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है.


ये भी पढ़ें:


अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर लगाए प्रतिबंध, ट्रेजरी विभाग ने कई और नेताओं पर भी लिया एक्शन


रूस-यूक्रेन जंग के बीच व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और पुतिन को बताया 'डरपोक सुअर'