PM Modi Visit Ukraine: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को खत्म करने में योगदान देगी. दरअसल, पीएम मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं. वह पोलैंड से सीधे ट्रेन के जरिए शुक्रवार (23 अगस्त) की सुबह कीव पहुंचे. कीव पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की.


जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक से यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की ये य़ात्रा रूस और यूक्रेने के बीच चल रही जंग को खत्म कर सकती है.


'उम्मीद है कि यात्रा से हल निकलेगा'- स्टीफन डुजारिक


संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि हमने कई राष्ट्राध्यक्षों और सरकार प्रमुखों को इस क्षेत्र में यात्रा करते देखा है. ऐसे में हमें उम्मीद है कि ये सभी यात्राएं हमें महासभा के प्रस्तावों, अंतरराष्ट्रीय कानून और क्षेत्रीय अखंडता के अनुरूप संघर्ष के अंत के करीब ले जाएंगी. यूएनजीए ने तीन प्रस्तावों में रूसी आक्रमण को रोकने का आह्वान किया है. इसके अलावा एक अन्य प्रस्ताव में यूक्रेन के बुनियादी ढांचे पर हमलों को रोकने की मांग की है. जहां भारत ने इन प्रस्तावों पर मतदान से परहेज किया है.






भारतीय PM की यूक्रेन की यह पहली यात्रा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा पर शुक्रवार (23 अगस्त) को राजधानी कीव पहुंचे. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की यह पहली यात्रा है और इस दौरान वह राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ, रूस-यूक्रेन युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान पर बातचीत करेंगे.


ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Elections: जम्मू कश्मीर को लेकर दिल्ली में कांग्रेस का मंथन, दोपहर तक आ सकती है लिस्ट! उमर अब्दुल्ला बोले- कुछ जगह अड़े...