UN General Secretary Pakistan Visit: पाकिस्तान में बाढ़ (Flood In Pakistan) से हालात बदतर हो चुके हैं. एक तिहाई पाकिस्तान इस बाढ़ से जूझ रहा है. वहीं अब संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) 9 और 10 सितंबर को पाकिस्तान का दौरा करेंगे. यात्रा के दौरान, महासचिव गुटेरेस पाकिस्तानी नेतृत्व और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जलवायु परिवर्तन के कारण हुई इस तबाही पर विशेष बातचीत करेंगे.


महासचिव जलवायु आपदा से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. वह विस्थापित परिवारों के साथ बातचीत करेंगे और लाखों प्रभावित लोगों के लिए सरकार के बचाव और राहत प्रयासों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय प्रतिक्रिया कार्य की देखरेख करेंगे.


क्यों महत्वपूर्ण है UN महासचिव का पाक दौरा?


महासचिव की यात्रा इस आपदा के बड़े पैमाने पर और इसके परिणामस्वरूप जीवन के नुकसान और व्यापक तबाही के बारे में वैश्विक जागरूकता को और बढ़ाएगी. यह 33 मिलियन प्रभावित पाकिस्तानियों की मानवीय और अन्य जरूरतों के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया को बढ़ाने में योगदान देगा.


आपको बता दें कि यूएनएसजी लगातार इस तरह की आपदाओं को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से जोड़ने पर जोर देता रहा है. इसी के साथ जलवायु परिवर्तन को समय पर और प्रभावी तरीके से संबोधित नहीं किए जाने की स्थिति में हमारे ग्रह के अस्तित्व के खतरे के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देता रहा है.


आर्थिक स्थिति ने तोड़ी पाकिस्तान की कमर


प्रलयकारी बाढ़ (Flood) ने देश के एक तिहाई हिस्से को जलमग्न कर दिया है और 33 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं. पाकिस्तान (Pakistan) की पहले से चरमराती अर्थव्यवस्था (Economy) को 12.5 अरब अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ है. 


जिओ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई दर (Inflation Rate) 24 प्रतिशत से लेकर 27 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है और चालू वित्त वर्ष के लिए ये 30 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी. इसके अलावा गरीबी (Poverty) और बेरोजगारी (Unemployment) 21.9 प्रतिशत से कई गुना बढ़कर 36 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी.


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: टारगेट पूरा होने तक यूक्रेन में जारी रहेगा एक्शन, हमने कुछ नहीं खोया... पुतिन ने बता दिया युद्ध का भविष्य


ये भी पढ़ें- पुर्तगाल में 19 साल की लड़की ने दो जुड़वां बच्चों को दिया जन्म, दोनों के पिता अलग, जानें कैसे